स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बाबा किनाराम मठ काशी विश्वनाथ मंदिर की तर्ज पर होगा विकसित

Akhilesh Kumar Tripathi

Publish: Aug 29, 2019 21:32 PM | Updated: Aug 29, 2019 21:32 PM

Chandauli

बोले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, जिसके लिए कोई कार्य असम्भव नहीं, ना ही कोई चुनौती हो वहीं अघोर

चंदौली. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बाबा किनाराम मठ को काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी की तर्ज पर विकसित करने की बात कही है । सीएम ने कहा कि मठ मन्दिर सिर्फ धर्म स्थल ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय तीर्थ भी है जहां जाति,धर्म व सम्प्रदाय से परे होकर लोग आते हैं और सुख शान्ति का अनुभव करते हैं।

 

cm yogi in Baba Kinaram Math

बाबा किनाराम मठ रामगढ में आयोजित बाबा किनाराम के 420वें जन्मोत्सव मेला में विचार गोष्ठी को सम्बोधित करते सीएम योगी कहा कि किनाराम जी ने उस समय अपनी साधना और सिद्धि के बल पर अघोर पन्थ को जीवित किया जब अघोर पन्थ सुप्त अवस्था में चला गया था। अघोरपंथ का पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में अघोरपन्थ का डंका बजवाने में बाबा किनाराम का अमूल्य योगदान है। आज के इस कार्यक्रम में ऐसा महसूस हो रहा है जैसे बाबा किनाराम कल ही इस रामगढ़ की धरा पर जन्म लिए हो। 16 पीढियों व 419 वर्षों के बाद भी यहां के लोगों का बाबा के प्रति श्रद्धा भाव भारतीय परम्परा के प्रति समर्पण है।इसी श्रद्धा के कारण भारत अभी भी विश्व में जगदगुरु बना हुआ है।गिरनार पर्वत पर गोरखनाथ, किनाराम व दत्तात्रेय तीनों का विराजमान होना योगी और जोगी का मिलन है।

 

 

cm yogi in Baba Kinaram Math

सीएम ने कहा कि बाबा किनाराम का जन्म लोक कल्याण के लिए ही हुआ था जो आज भी मोदी जी के नेतृत्व में हो रहा है। मोदी जी के प्रयासों से योग को 193 देशों ने अपनाते हुए भारत द्वारा दिये गये योग दर्शन की सराहना किया है।वर्तमान में मठ के महन्त सिद्धार्थ राम गौतम जी की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इस ग्रामीण परिवेश में इस प्रकार के आयोजन कराकर आप द्वारा भारतीय संस्कृति की रक्षा की जा रही। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने बाबा किनाराम मठ रामगढ को काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी की तर्ज पर विकसित करके प्रमुख पर्यटन स्थल बनवाने की जिम्मेदारी कार्यक्रम में मौजूद पर्यटन, संस्कृति व धर्मार्थ कार्य राज्य मंत्री स्वतन्त्र प्रभार नीलकंठ तिवारी को दिया।

 

 

cm yogi in Baba Kinaram Math

सम्बोधन से पहले मुख्य मंत्री का हेलीकाप्टर मठ परिसर में बने हैलीपैड पर निर्धारित समय से आधा घंटा देर से 3:45पर पहुंचा। वहां से मुख्यमंत्री बाबा किनाराम का दर्शन पूजन करके प्रदेश की जनता के लिए सुख समृद्धि की कामना किया। उसके बाद किनाराम तपासन में दर्शन कर दो मिनट का ध्यान लगाया। वहां से प्राचीन वट और मस्तेन्द्रनाथ के जमाने से अनवरत जल रही भभूति स्थल का दर्शन करके बाबा किनाराम मठ रामगढ के मठाधीश बाबा सिद्धार्थ राम गौतम से उनके आवास में मुलाकात किया।वहां से दोनों मठाधीश एक साथ मंचासीन होते हुए जनता का अभिवादन किया व श्रद्धालुओं को आशीर्वाद दिया। कार्यक्रम में मौजूद नदेसर मारूफपुर गॉव निवासी शहीद चन्दन राय के परिजनों को मुख्यमंत्री ने मंच पर बुलाकर शॉल आदि देकर सम्मानित किया और उनके घर आने का वादा शीघ्र ही पूरा करने का भरोसा दिलाया। मंच पर मंचासीन मुख्यमंत्री सहित सिद्धार्थ राम गौतम जी का आयोजकों अजीत सिंह व अशोक सिंह द्वारा माल्यार्पण व शॉल देकर सम्मान किया गया।

 

सूर्यनाथ सिंह ने स्वागत भाषण करके मुख्यमंत्री सहित सभी आगन्तुकों का स्वागत किया। इस दौरान कार्यक्रम में मुख्य रूप से पर्यटन संस्कृति व धर्मार्थ कार्य राज्य मंत्री स्वतन्त्र प्रभार नीलकंठ तिवारी, भाजपा पिछड़ा वर्ग के अध्यक्ष रमाशंकर पटेल, शान्तनु महाराज,विधायक गण सुशील सिंह, शारदा प्रसाद, सुनीता सिंह, विधान पार्षद गण लक्ष्मण आचार्य, केदारनाथ सिंह, चेतनारायण सिंह जिला पंचायत अध्यक्ष सरिता सिंह,छत्रबली सिंह,भाजपा जिलाध्यक्ष सर्वेश कुश्वाहा,अनिल सिंह, राणाप्रताप सिंह, सूर्यमुनी तिवारी,उदय प्रताप सिंह पप्पू,जितेन्द्र पांडेय ,श्री राम दुबे, डॉ के० एन० पांडेय,अभिषेक पांडेय, योगेन्द्र मिश्र,डॉ रामनारायण पांडेय, डॉ जयप्रकाश पांडेय, डॉ अनिल यादव, रफीक अहमद सहित हजारों लोग उपस्थित रहे।संचालन धनंजय सिंह व राजेन्द्र पांडेय ने किया।

 

 

cm yogi in Baba Kinaram Math

 

शहीद चन्दन राय के परिजनों को किया सम्मानित
बाबा किनाराम मठ रामगढ में आयोजित 420वें जन्मोत्सव मेला में शिरकत करने आये प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कार्यक्रम में उपस्थित नदेसर मारूफपुर गांव निवासी शहीद चन्दन के परिजनों को मंच पर बुलाकर शॉल आदि देकर सम्मानित किया।इस दौरान शहीद चन्दन राय के पिता सत्य प्रकाश राय ने मुख्यमंत्री को पत्रक देकर राज्य सरकार द्वारा शहीद के परिजनों से किये गये वादे को याद दिलाते हुए पूरा कराने का आग्रह किया।जिसपर मुख्यमंत्री ने कहा कि शहीद परिवार की मांगों पर गम्भीरता से विचार करते हुए उनके जायज मांगो को पूरा कराया जायेगा।इस दौरान शहीद चन्दन राय के पिता सत्य प्रकाश राय, माता लीलावती देवी, भाई मोहित राय व बहन हेमा राय उपस्थित रही।

 

BY- SANTOSH JAISWAL