स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मुख्यमंत्री ने लगाई जन चौपाल,कहा-भ्रष्टाचार व बिचौलिया की भूमिका होगी समाप्त

Prateek Saini

Publish: Dec 08, 2018 19:56 PM | Updated: Dec 08, 2018 19:56 PM

Chaibasa

सीएम ने कहा कि कोई भी पैसा मांगे तो सीधे 181 नंबर पर फोन करिए, फौरन एक्शन होगा...

(पाकुड़,चाईबासा): मुख्यमंत्री रघुवर दास शनिवार से तीन दिवसीय पाकुड़ दौरे पर हैं। पाकुड़ दौरे के क्रम में मुख्यमंत्री ने सोनाजोरी पंचायत के शमशेरा ग्राम में आयोजित जन चौपाल में शिरकत की।

 

सरकार का लक्ष्य,कोई ना रहे बेघर

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर गरीब का सपना है कि उसके सिर पर छत है। इस सपने को पूरा करने के लिए सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आपके लिए आवास बनवा रही है। सरकार का लक्ष्य है कि 2020 तक झारखण्ड में कोई गरीब बेघर नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि वे जब भी संताल दौरे पर लगातार आते है, यहां 14 साल में झारखण्ड नामधारी पार्टियों ने सिर्फ भ्रष्टाचार और बिचौलियों को जन्म दिया है। उन्होंने कहा कि वादा करता हूं कि हमारी सरकार यहां भ्रष्टाचार और बिचौलियों का राज खत्म करेगी। कोई भी पैसा मांगे तो सीधे 181 नंबर पर फोन करिए, फौरन एक्शन होगा।

 

झामुमो और कांग्रेस पर साधा निशाना

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखण्ड में सबसे ज्यादा जमीन लूटने का काम झारखण्ड मुक्ति मोर्चा ने किया है। उन्होंने बिना किसी का नाम लिए हुए कहा कि गोला का रहने वाले आदमी का संथाल के हर जिले में घर है। सोरेन परिवार कभी भी विकास की बात नहीं करता, गरीबों के जीवन में बदलाव आए ये बात नहीं करता। उन्होंने कहा कि वे आपको सावधान करने आए हैं कि वैसी पार्टी और नेताओं को चिन्हित करें जिन्होंने आपको गुमराह कर आपका वोट लिया। जो जमीन लूटने जैसी अफवाहों फैलाकर आपको भ्रमित करने की कोशिश करते हैं, उन्हें पहचानिए। स्थानीय नीति को भी झामुमो और कांग्रेस के नेताओं ने औजार बनाकर रखा, 14 साल तक इन्होंने स्थानीय नीति परिभाषित नहीं की। हमने सरकार बनते ही स्थानीय नीति परिभाषित की और झारखण्ड के 1 लाख से ज्यादा युवाओं को रोजगार देने का काम किया है। रघुवर दास ने कहा कि वे भी 1995 से विधायक हूं, उनके ऊपर कोई जमीन खरीदने का आरोप नहीं लगा सकता, लेकिन सोरेन परिवार ये दावा नहीं कर सकता, क्योंकि जो भ्रष्ट होता है, अंदर से वो ध्वस्त हो।


लोकतंत्र में जनता ही स्वामी— सीएम

मुख्यमंत्री ने कहा कि वे जातिवाद और संप्रदायवाद की राजनीति नहीं करते, समाज को बांटने की राजनीति नहीं करते, राजनीति हमारे लिए सेवा और विकास का जरिया है, गरीबों की जिंदगी में बदलाव लाने का माध्यम है। उन्होंने कहा कि 28 दिसंबर को उनकी सरकार चार साल पूरे कर रही है, इसलिए यह उनकी जिम्मेदारी बनती है कि चार साल में सरकार द्वारा किए कार्यों का हिसाब हम जनता के सामने रखें। रघुवर दास ने कहा कि लोकतंत्र में जनता ही स्वामी है।