स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Triber vs Swift दोनों में से कौन सी कार है बेहतर , जानने के लिए पढ़ें कंपैरिजन

Pragati Vajpai

Publish: Jul 30, 2019 17:27 PM | Updated: Jul 30, 2019 17:28 PM

Car Reviews

Maruti swift और renault triber में कौन है बेहतर

7 सीटर mpv ट्राइबर और स्विफ्ट में है कड़ी टक्कर

नई दिल्ली: हैचबैक कारें ऑटोमोबाइल सेक्टर का एक बड़ा सेगमेंट है और इस सेगमेंट में लगभग हर बड़ी कंपनी की कारें हैं जिसकी वजह से इस सेगमेंट में कंप्टीशन भी काफी तगड़ा है। अब अपने कंप्टीटर्स को टक्कर देने के लिए renault कंपनी ट्राइबर लान्च करने वाला है। ये कार वैसे तो अगस्त में लॉन्च होनी है लेकिन इस कार की ज्यादातर डीटेल्स सामने आ चुकी हैं और कई लोग तो इस कार को खरीदने का मूड भी बना रहे हैं। अगर आप भी उन्हीं लोंगो में है तो इस कार को खरीदने से पहले इस कार को कड़ी टक्कर देने वाली maruti swift से इस कार का कंपैरिजन करके देख लें कि मार्केट में लॉन्चिंग लाइन में खड़ी ट्राइबर या मारुति की स्विफ्ट कौन सी गाड़ी खरीदना होगा आपके लिए फायदेमंद।

Porsche की इस कार के आगे सब हो जाएंगे फेल, 4 मिनट चार्जिंग से चलेगी 100 किमी

इंजन- इंजन की बात करें रेनॉ ट्राइबर में 1.0-litre 'Energy' पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो कि 96Nm टॉर्क पर 71PS की पावर जनरेट करेगा । वहीं स्विफ्ट में 1.2-litre, 4-सिलिंडेर पेट्रोल इंजन 82PS की पावर देता है। ट्राइबर में जहां सिर्फ पेट्रोल इंजन का ऑप्शन मिलेगा, वहीं स्विफ्ट में डीजल इंजन का भी ऑप्शन आता है. इसका 1.3-लीटर डीजल इंजन 74 hp की पावर जनरेट करता है ।

यानि इंजन के मामले में mpv होने के बावजूद ट्राइबर स्विफ्ट से पिछड़ती नजर आती है।

फीचर्स-

रेनॉ ट्राइबर कॉम्पैक्ट एमपीवी में सेफ्टी के लिए ट्राइबर में 4-एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, हाई-स्पीड अलर्ट सिस्टम, ड्राइवर व को-ड्राइवर सीटबेल्ट वॉर्निंग और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स हैं। इसके अलावा इस कार में प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स, एलईडी डीआरएल, ऐंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले के साथ 8-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, अलॉय वील्ज और सभी लाइन की सीट्स के लिए एसी वेंट्स जैसे कई फीचर्स मिलेंगे।

निर्माण के बावजूद Hero नाम से नहीं बिक सकेंगे इलेक्ट्रिक टू- व्हीलर, वजह है बेहद खास
वहीं मारुति स्विफ्ट की बात करें तो इस कार में सेफ्टी के लिए इस पॉप्युलर कार में ड्यूल एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, हाई-स्पीड अलर्ट सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर्स और ड्राइवर व को-ड्राइवर सीट बेल्ट वॉर्निंग जैसे फीचर्स हैं। इसके अलावा इस कार में भी ऐपल कारप्ले के साथ टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, अलॉय वील्ज, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप के अलावा एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स, एलईडी डीआरएल, एलईडी टेललैम्प, ऐंड्रॉयड ऑटो जैसे फीचर्स मिलेंगे।

triber

स्पेस - ट्राइबर की लंबाई 4 मीटर से कम होने के बावजूद ये सात लोगों की सिटिंग कैपेसिटी ऑफर करती है। इसका डिजाइन यूटिलिटी व्हीकल जैसा है और इसमें पीछे की सीट को हटाने (फोल्ड) का भी ऑप्शन है, जिससे इस गाड़ी में 625 लीटर का कमाल का boot स्पेस भी मिलता है। वहीं स्विफ्ट फाइव-सीटर हैचबैक कार की बात करें तो स्विफ्ट में सिर्फ 268 लीटर का boot स्पेस मिलता है। वहीं ग्राउंड क्लीयरेंस के मामले में भी ट्राइबर (182mm) स्विफ्ट (163mm) से आगे है।

कीमत- ट्राइबर 22 अगस्त को लॉन्च होगी और इस कार की लॉन्चिंग प्राइस की बात करें, तो इसकी कीमत 5 से 7 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच रहेगी. वहीं स्विफ्ट की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 5.14 लाख रुपए से 8.89 लाख रुपए है।