स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

एक बार चार्ज करने पर 425 किलोमीटर चलती हैं ये EV, खरीदने से पहले यहां पढ़ें इनका कंपेरिजन

Vineet Singh

Publish: Aug 24, 2019 11:00 AM | Updated: Aug 24, 2019 11:19 AM

Car Reviews

  • EV को भारत सरकार तेजी से कर रही है प्रमोट
  • वायु प्रदूषण नहीं फैलाती हैं ये कारें
  • इन कारों से नहीं पड़ता है ग्राहक की जेब पर बोझ

नई दिल्ली: भारत सरकार अब देश में इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा दे रही हैं क्योंकि ये कारें वायु प्रदूषण नहीं फैलाती हैं और ऐसे में हाल ही में टाटा और हुंडई जैसी कंपनियों ने अपनी इलेक्ट्रिक कार को भारत में लॉन्च कर दिया है। जहां हुंडई ने भारत में कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी को लॉन्च किया है वहीं टाटा ने भारत में टिगोर ईवी को लॉन्च किया है ऐसे में अगर आप इलेक्ट्रिक कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन सी कार आपके लिए बेस्ट रहेगी।

कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी

इस कार को कंपनी ने 25.30 लाख रुपए की शुरूआती कीमत पर लॉन्च किया है। आपको बता दें कि इस इलेक्ट्रिक suv ( hyundai kona electric suv ) की खासियतों की बात करें तो इस कार को फास्ट चार्जर की मदद से 57 मिनट में फुल चार्ज कर सकते हैं। Hyudai KONA को अगर आप स्टैंडर्ड AC सोर्स से चार्ज करेंगे तो इस कार को फुल चार्ज होने में 6 घंटे 10 मिनट लगेंगे ।

हुंडई कोना में Eco, Comfort और Sport जैसे तीन ड्राइव मोड के साथ लॉन्च हुई ये कार one-speed ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है और इसमें मैनुअल का सिस्टम नहीं है। कंपनी ने दावा किया है कि Hyundai KONA को एक बार फुल चार्ज करके 425 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

फीचर्स

इस कार में LED प्रोजेक्टर हेडलैंप्स और DRLs, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिक सनरूफ, रेन सेनसिंग वाइपर्स जैसे फीचर्स को जगह मिलेगी इसके अलावा कोना में hyundai venue वाली Bluelink connectivity भी मिलेगी । KONA मेंज ABS के साथ EBD दिया गया है.।इसके अलावा इस कार में 6 एयरबैग्स भी मिलेंगे । हिल असिस्ट, वर्चुअल इंजन साउंड सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक स्टेब्लिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स इसे सेफ बनाते हैं।

टाटा टिगोर ईवी

टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक को भारत में 9.99 लाख रुपये की शुरूआती कीमत में लॉन्च किया गया है। इस कार को दो वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है जिनमें XM और XT वेरिएंट शामिल हैं। XM वेरियंट की कीमत 9.99 लाख रुपये और XT वेरियंट की कीमत 10.90 लाख रुपये रखी गई है। टाटा टिगारो की टॉप स्पीड 80 किमी प्रति घंटा है। वहीं कंपनी का दावा है कि टाटा टिगोर ( Tata Tigor ) 12 सेकेंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। टिगोर में 16.2 kWh बैटरी लगी हुई है और फुल चार्जिंग पर टिगोर 142 किमी की दूरी तय कर सकती है।

फीचर्स

टाटा टिगोर बेस्ड टिगोर ईवी में पॉवर विंडोज, हाईट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, एडजस्टेबल फ्रंट हेडरेस्ट, क्लाइमेट कंट्रोल, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ हारमन ऑडियो सिस्टम, जैसे फीचर दोनों वेरियंट में कॉमन होंगे। इसके अलावा टाटा टिगोर ईवी के XT वेरियंट में 14 इंच के अलॉय व्हील्स और इलेक्ट्रिक ORVM अतिरिक्त मिलेंगे। सेफ्टी के लिए इस कार में ड्युअल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस, रिअर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर मिलेंगे।