स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जानिए कितनी पॉवरफुल है Mahindra XUV300, पढ़ें क्या है खास

Pragati Vajpai

Publish: Mar 29, 2019 15:37 PM | Updated: Mar 29, 2019 15:37 PM

Car Reviews

  • Mahindra XUV300 है बेहद शानदार
  • लग्जरी फीचर्स से लैस है ये कार

नई दिल्ली: महिन्द्रा एक्सयूवी300 ( Mahindra xuv300 ) अपनी लॉन्चिंग से पहले से ही लोगों की फेवरेट बन गई थी, और लॉन्चिंग के बाद भी ये कार कंपनी के बढ़िया प्रोडक्ट्स में से एक मानी जा रही है। आलम ये है कि इस कार के आने के बाद लोगों का ध्यान इस सेगमेंट की हॉट शॉट कार ब्रेजा से भी हट गया। लेकिन सवाल उठता है कि इस सब 4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी आखिर ऐसा क्या है कि लोग इसे इतना पसंद कर रहे हैं। तो चलिए जानते हैं आखिर इस कार की कुछ खास बातें-

BMW 530i M Sport भारत में हुई लॉन्च, देखें वीडियो

डिजाइन- सामने की तरफ से XUV300 पूरी तरह XUV500 की ही तरह दिखता है। ग्रिल के दोनों तरफ प्रोजेक्टर हेडलाइट लगाए गए है जो एलईडी डीआरएल के मदद से फॉग लैंप से जुड़े हुए है। फॉग लैंप के नीचे ही फ्रंट पार्किंग सेंसर दिया गया है।XUV300 का बोनट इसके फ्रंट लुक को शानदार बनाता है। कार के चारों तरफ किया गया ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग इसे रफ लुक देता है।

नए अंदाज में सामने आईBajaj की ये पापुलर बाइक, जानें इस बार क्या है नया

इंजन- एक्सयूवी300 में 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया गया है, जो 117hp का पावर 300Nm टॉर्क जनरेट करता है। इसका पेट्रोल इंजन 1.2-लीटर का टर्बो चार्ज इंजन है, जो 110hp का पावर और 200Nm टॉर्क जनरेट करता है। दोनों इंजन 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस हैं। फिलहाल एक्सयूवी300 में एएमटी का ऑप्शन नहीं है। बाद में इसमें एएमटी शामिल किया जा सकता है।

भारत में XUV300 का डीजल इंजन इस सेगमेंट का सबसे दमदार इंजन है। और ये बात इसके फेवर में जाती है। इसके अलावा महिंद्रा ने कंफर्ट, नार्मल व स्पोर्ट मोड़ दिए है ड्राइवर अपनी सुविधा के हिसाब से किसी भी मोड का चुनाव कर सकते है। XUV300 का स्टीरियंग मोड ग्राहकों के लिए जरूर एक बेहतरीन अनुभव होगा।

महिन्द्रा की धाकड़ Marazzo और scorpio के लिए चुकानी होगी ज्यादा कीमत, अप्रैल से लागू होगी नई कीमत

xuv300

लग्जरी के साथ सेफ्टी भी -

फीचर्स की बात करें तो इसमें 7-एयरबैग्स, सेगमेंट फर्स्ट- डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल और फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर दिया गया है। दूसरे फीचर्स की बात करें तो इसमें इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड सनरूफ, बिल्ट-इन-नेविगेशन के साथ एक 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, की-लेस एंट्री और पुश-बटन स्टार्ट जैसे फीचर्स मौजूद हैं। हालांकि ये ज्यादातर फीचर्स केवल टॉप वेरिएंट में ही उपलब्ध होंगे।

आपको बता दें कि इस कार में सेफ्टी का खास ख्याल रखा गया है। सभी सीटों के लिए सीट बेल्ट सेंसर, ISOFIX माउंट तथा चारों पहियों पर disc ब्रेक जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

महिंद्रा XUV300 चाहे लंबा हो या छोटा सभी तरह की सफर के लिए उपयुक्त है। सामने की सीटें काफी बड़ी है तथा लंबे सफर में भी आरामदायक है। एसी वेंट्स न होने के बावजूद बैक सीट्स काफी आरामदायक हैं।