स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

UIDAI देता है ये खास सुविधा, इस तरह 2 मिनट में छुपाएं अपने आधार का डेटा

Publish: Jan 22, 2019 11:33 AM | Updated: Jan 22, 2019 11:33 AM

Business Utility News

आधार कार्ड के डेटा की सुरक्षा को लेकर लगातार सवाल उठते रहे हैं। आधार के डेटा को सेफ रखने की दिशा में आधार की नोडल एजेंसी UIDAI एक खास सुविधा देती है, जिसका नाम है मास्क्ड ई-आधार (Masked eAadhar)।

नई दिल्ली। आधार कार्ड के डेटा की सुरक्षा को लेकर लगातार सवाल उठते रहे हैं। आधार के डेटा को सेफ रखने की दिशा में आधार की नोडल एजेंसी uidai एक खास सुविधा देती है, जिसका नाम है मास्क्ड ई-आधार (Masked eAadhar)। मास्क्ड आधार के उपयोग से आप अपना आधार नंबर कवर कर सकते हैं। कवर करने के बाद आपको अपने आधार नंबर के केवल आखिरी 4 डिजिट ही दिखेंगे। हांलांकि मास्क्ड आधार से केवल आपका आधार नंबर ही कवर होता है, तस्वीर या QR कोड नहीं।


ऐसे डाउनलोड करें Masked eAadhaar

Masked eAadhaar डाउनलोड करने के लिए आपको uidai.gov.in पर जाना होगा, जिसके बाद माई आधार सेक्शन में डाउनलोड आधार पर क्लिक करके आपको आधार नंबर, वर्चुअल आधार कार्ड या एनरोलमेंट ID में से किसी एक विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद सामान्य आधार और मास्क्ड आधार का ऑप्शन दिखेगा जहां से मास्क्ड आधार का विकल्प आपके सामने आएगा। इसके बाद निर्धारित स्पेस में आधार नंबर, वर्चुअल आधार कार्ड या एनरोलमेंट ID डालने के बाद आपको अपना नाम, पिन कोड और सिक्योरिटी कोड भी डालना होगा। अब OTP के लिए रिक्वेस्ट करने पर OTP आधार से लिंक आपके मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। रिसीव हुए OTP को दर्ज करने और डाउनलोड आधार पर क्लिक करने के बाद Masked Aadhaar कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।


केवल यहां मिलती है मास्क्ड आधार की सुविधा

हालांकि मास्क्ड आधार की सुविधा केवल eAadhaar पर ही मिलती है, जिसे लेने के लिए eAadhaar डाउनलोड करते वक्त मास्क्ड आधार आॅप्शन पर क्लिक करना होता है। मास्क्ड आधार भी किसी अन्य ID प्रूफ की तरह मान्य है। आधार की ई-कॉपी पासवर्ड प्रोटेक्‍टेड होती है। eAadhaar पासवर्ड से सुरक्षित आधार की इलेक्ट्रॉनिक कॉपी है। लेकिन आधार अधिनियम के अनुसार, eAadhar सभी उद्देश्यों के लिए आधार की फिजिकल कॉपी के बराबर मान्य है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।