स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अब ट्रेन यात्रा के दौरान नहीं मिला बिल तो मुफ्त होगा आपका खाना, रेल मंत्री ने दी जानकारी

Ashutosh Kumar Verma

Publish: Jan 05, 2019 19:49 PM | Updated: Jan 05, 2019 19:49 PM

Business Utility News

अब ट्रेन में खाने का बिल न मिलने पर आपका खाना मुफ्त होगा।

नर्इ दिल्ली। ट्रेन यात्रा के दौरान लोगों के लिए सबसे बड़ी परेशानी खाने-पीने की होती है। सफर के दौरान अच्छी क्वालिटी का खाना लोगों के लिए सबसे बड़ी परेशनी होती है। एेसे में इसी परेशानी को देखते हुए रेल मंत्री पियूष गोयल ने मुसाफिरों को राहत के लिए एक बड़ा एेलान किया है। रेल मंत्री ने कहा है कि इस साल मार्च से ट्रेन यात्रा के दौरान खाने-पीने के सामानों की रेट-लिस्ट सार्वजनिक रूप से लगार्इ जाएगी। साथ ही रेट लिस्ट पर लिखा रहेगा 'कृपया कोर्इ टिप न दें, अगर बिल नहीं मिला तो आपका भोजन मुफ्त है।'


उपलब्ध होगा पीआेएस मशीन

रेल मंत्री ने कैटिरंग सेवाओं में सुधार और पारदर्शिता लाने के लिए सभी जोनल रेलवे को इस संबंध में निर्देश दिए हैं। गोयल ने यह भी कहा है कि 31 मार्च 2019 तक सभी ट्रेनों में कैटरिंग स्टॉफ और टीटीई को स्वाइप तथा बिल निकालने वाली मशीनों के साथ पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीनें उपलब्ध की जानी चाहिए। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक में पियूष गोयल ने यह भी निर्देश दिए हैं कि जनवरी 2019 के अंत तक यात्रियों की सुविधा के लिए सभी तरह की शिकायतों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर विकसित किया जाए।


वार्इफार्इ की सुविधा

इस हेल्पलाइन पर यात्री किसी भी तरह की परेशानी होने पर शिकायत दर्ज करा सकते इसपर त्वरित करवाई भी सुनिश्चित की जाए। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, रेल मंत्री ने यह भी कहा है कि वाईफाई कनेक्टिविटी 723 स्टेशनों से बढाकर 2000 स्टेशनों पर की जानी चाहिए। वाईफाई का कार्य जल्द पूरा करने के लिए सम्बंधित अधिकारी को पुरस्कार भी दिया जाएगा।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business news in hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।