स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

हेल्थ इंश्योरेंस लेना क्यों है जरुरी, एक्सपर्ट से समझें

Manish Ranjan

Publish: Jun 20, 2019 18:22 PM | Updated: Jun 20, 2019 18:22 PM

Business Expert Column

संजय दत्ता

चीफ – क्लेम्स, अंडरराइटिंग एंड रिइंश्योरेंस

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

हेल्थ इंश्योरेंस आज के समय में विशेष रूप से चिकित्सा आपातकालीन स्थिति में महत्वपूर्ण है। एक हेल्थ सिक्योरिटी पॉलिसी अस्पताल में भर्ती होने के खर्चे, डॉक्टर की फीस और दवा के खर्चे को कवर कर सकती है। मनुष्य बहुत आशावादी होते हैं। हम हमेशा मानते हैं कि हमारा आने वाला कल खुश, अधिक समृद्ध और बेहतर होगा - लेकिन वास्तव में कल किसने देखा है? भारतीयों को हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने की आवश्यकता है क्योंकि हम अपने आहार, अस्वस्थ जीवन शैली, बढ़ते तनाव और बढ़ते शहरीकरण के कारण मोटापा, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोग जैसी जोखिम बीमारियों के लिए अति संवेदनशील हैं। भारत का स्वास्थ्य देखभाल खर्च पिछले कुछ वर्षों में आसमान छू गया है। विभिन्न रिपोर्ट्स में साल-दर-साल मेडिकल इन्फ्लेशन लगभग 7-8% है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट कहती है कि भारतीय अपने स्वास्थ्य खर्च का लगभग 70% अपनी जेब से देते हैं। अनपेक्षित चिकित्सा मजबूरियों से एक परिवार का बजट बिगाड़ सकता है, यही कारण है कि हेल्थ इंश्योरेंस जल्दी खरीदना महत्वपूर्ण है।

हेल्थ केयर प्लान खरीदने के कुछ निम्नलिखित फायदे हैं:

• गंभीर बीमारियों के लिए कवरेज

• चिकित्सा खर्चों के लिए कवरेज

• कैशलेस क्लेम बेनिफिट

• कर लाभ

• आपके एम्प्लॉयर कवर के अलावा अतिरिक्त सुरक्षा

आम तौर पर युवाओं को यह विश्वास होता है कि वे बहुत स्वस्थ हैं; वे व्यायाम करना पसंद करते हैं, अच्छा भोजन करते हैं और उनमें कोई बुरी आदतें नहीं हैं एवं धूम्रपान और शराब पीने जैसे काम वे सीमित रूप से करते हैं और उन्हें हेल्थ इंश्योरेंस की आवश्यकता नहीं है। सच्चाई यह है कि, जब तक आपको कोई चिकित्सा समस्या नहीं है, तब तक जल्द से जल्द हेल्थ इंश्योरेंस लेना बेहतर है।

इसलिए, कम उम्र में हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने के लिए सलाह दी जाती है, जब किसी व्यक्ति को कुछ ही चिकित्सकीय जटिलताएं हो। इससे व्यक्ति को जीवन में बाद में पॉलिसी खरीदने के मुकाबले कम प्रीमियम पर एक व्यापक कवर प्राप्त करने में मदद मिलती है।

हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने का खर्च उम्र के साथ बढ़ता जाता है, क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ विभिन्न बीमारियों की संभावना पॉलिसी को जटिल बनाती हैं और प्रीमियम बढ़ा सकती हैं।

जीवन की शुरुआत में हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने का एक अन्य कारण क्युमुलेटिव बोनस का लाभ उठाना है। एक बूढ़े व्यक्ति की तुलना में एक युवा की क्लेम फाइल करने की संभावना कम है। इस तरह का क्युमुलेटिव बोनस बीमित राशि के 50% से अधिक हो सकता है, जिसका अर्थ है कि आपकी बीमा राशि मूल बीमा राशि का 150% होगी, जबकि आप बीमा राशि के केवल 100% के लिए प्रीमियम का भुगतान करते हैं। ये केवल कुछ कारण हैं कि हेल्थ इंश्योरेंस को जीवन में बाद की बजाय पहले ही खरीदा जाना चाहिए।

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने के अनगिनत कारण हैं, और यदि आपके पास समर्थन करने के लिए एक परिवार है, तो आप अपने परिवार की चिकित्सा आवश्यकताओं का ध्यान रखने के लिए एक फ्लोटर पॉलिसी खरीद सकते हैं।

लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस को एक ठोस दीर्घकालिक निवेश के रूप में देखना शुरू करना होगा जो आपके मानसिक और वित्तीय स्वास्थ्य के लिए अच्छा रिटर्न देता है।

एक पर्याप्त हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी मन की शांति प्रदान करती है, आपातकालीन स्थिति के दौरान मजबूती प्रदान करती है, और वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करती है। हालांकि, कई लोग हेल्थ इंश्योरेंस कवर तब खरीदते हैं जब वे स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव करना शुरू करते हैं - तब तक बहुत देर हो जाती है।

हमारे देश में स्वास्थ्य सेवाओं की लगातार बढ़ती कीमतों के साथ, और बीमारियों के बढ़ते मामलों के साथ, आज हेल्थ इंश्योरेंस एक आवश्यकता है।