स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ऐसी स्‍वास्थय बीमा पॉलिसी में निवेश करें जो विदेश में आपका इलाज खर्च उठाए

Manish Ranjan

Publish: Apr 23, 2019 16:23 PM | Updated: Apr 23, 2019 16:23 PM

Business Expert Column

  • स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी लेने से पहले जान ले अहम बातें
  • विदेशों में भी खर्च उठाती है कई पॉलिसी
  • बाजार पर पकड़ हो रही है मजबूत

एक संगठित दुनिया को लेकर जैसे-जैसे मौजूदा वैश्विक रुझान बदल रहे है, वैसे ही आधुनिक और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर हमारी समझ भी बदल रही है। पिछले कुछ वर्षों में, अधिक से अधिक लोग भारत के बाहर बेहतर इलाज की तलाश करने लगे हैं। इस बढ़ती अंतरराष्ट्रीय सक्रियता के पीछे कई सारे कारण हैं। जहां पैसों से संपन्न वर्ग के मरीज सबसे बेहतर मेडिकल सेवाएं हासिल करना चाहते हैं, वहीं दूसरे लोग भी विदेशों में कम खर्चीले उपचार की तलाश कर रहे हैं। यहां हर किसी को पता होना चाहिए कि विदेश में इलाज करवाना बहुत महंगा पड़ सकता है, ऐसे में आपके पास एक ऐसी पॉलिसी होना सुविधाजनक होगा, जो विदेश में इलाज के खर्चों को भी कवर करती हो। उपभोक्ताओं के बीच तेजी से बढ़ रही जरूरतों को पूरा करने के लिए, भारत में कई हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कंपनियों ने ऐसी पॉलिसियां पेश कीं हैं जो पर्याप्त ग्‍लोबल कवरेज प्रदान करती हैं। नियमित रूप से कवर देने के अलावा, ये विशेष पॉलिसियां अतिरिक्त रूप से आपको विदेश यात्रा करते समय और यहां तक कि पहले से प्लान की गई इंटरनेशनल हॉस्पिटलाइजेशन के दौरान किसी भी मेडिकल इमरजेंसी के प्रति कवरेज प्रदान करती हैं।

इस सेवा का लाभ उठाने से पहले यह ज़रूर देखना चाहिए कि आपने विशिष्ट ऐड-ऑन के रूप में विदेशी उपचार का विकल्प चुना है या फिर पॉलिसी में यह स्पष्ट रूप से दिया गया हो।

रॉयल सुंदरम- लाइफलाइन एलीट (क्रिटिकल इलनेस)

रॉयल सुंदरम का लाइफलाइन एलीट प्‍लान भारत के साथ-साथ विदेशों में भी सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करता है। यह पॉलिसी 18 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है और यह एक व्यक्तिगत प्‍लान के साथ-साथ पॉलिसीधारक, उसके जीवन साथी और बच्चों को कवर करने वाले फैमिली फ्लोटर प्‍लान के रूप में भी उपलब्ध है। पालिसी के तहत, बीमा कंपनी विभिन्‍न सम एश्‍योर्ड जैसे 25 लाख रुपये, 30 लाख रुपये, 50 लाख रुपये, 1 करोड़ रुपये और 1.5 करोड़ रुपये के विकल्‍प पेश करती है। लाइफलाइन एलीट प्‍लान के तहत दिए जाने वाले विभिन्न चिकित्सा लाभों में क्रिटिकल इलनेस, अंतरराष्ट्रीय उपचार, गंभीर बीमारी और दुर्घटनाओं के लिए कवरेज शामिल हैं।

मैक्‍स बूपा का हार्टबीट इंडिविजुअल- प्‍लेटिनम (क्रिटिकल इलनेस)

यह पॉलिसी कुछ खास बीमारियों जैसे दिल का दौरा, कुछ खास प्रकार के कैंसर, स्ट्रोक और मस्तिष्क की कुछ बीमारियों के लिए दुनिया भर में मेडिकल कवरेज प्रदान करती है। पॉलिसी खरीदने के लिए, वयस्क पॉलिसीधारक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए, और यहां उम्र की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। हालांकि, 40 से ज्‍यादा उम्र के लोगों को एक प्री-मेडिकल चेकअप करवाना होता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि क्‍लेम करने के लिए नेटवर्क हॉस्पिटल में उपचार कराना होगा। पॉलिसी के विभिन्न लाभों में अस्पताल में भर्ती होने के पहले और बाद के खर्च, कैशलेस उपचार, आपातकालीन मेडिकल परिवहन और सेकेंड मेडिकल ओपिनियन शामिल हैं। हालांकि, यह पॉलिसी यात्रा और आवास खर्चों को कवर नहीं करती है। सम एश्‍योर्ड का विकल्प 15,00,000 रुपये से शुरू होता है, और 20,00,000 रुपये, 50,00,000 रुपये और 1,00,00,000 रुपये के कवरेज विकल्‍प में खरीदा जा सकता है।

सिग्ना टीटीके- प्रोहेल्‍थ (इमरजेंसी हॉस्‍पिटलाइजेशन)

सिग्ना टीटीके हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी का प्रोहेल्‍थ प्‍लान अस्‍पताल में इमरजेंसी उपचार के लिए दुनिया भर में कवरेज प्रदान करती है। यह सेवा केवल तभी उपलब्ध होगी जब पॉलिसीधारक देश से बाहर है और उपचार के लिए वापस भारत लौटने की स्थिति में नहीं है। विदेश में उपचार के लिए, उपचार के स्थान पर एक मान्‍यता प्राप्‍त डॉक्‍टर से मेडिकल इमरजेंसी का प्रमाण पत्र प्राप्‍त करना जरूरी होता है। आवश्यक सर्टिफिकेशन के बाद ही क्‍लेम स्‍वीकारा जाएगा। हालांकि, पॉलिसी के तहत, इंश्‍योरेंस क्‍लेम का भुगतान पॉलिसीधारक को रीइंबर्समेंट के आधार पर किया जाता है क्योंकि इस प्‍लान में कैशलेस सुविधा उपलब्ध नहीं है। क्‍लेम भुगतान भारतीय रुपये में किया जाता है और भुगतान तभी होगा जब मरीज भारत लौट कर आ जाता है।

एचडीएफसी एर्गो- हेल्‍थ सुरक्षा ग्‍लोबल (प्‍लांड एवं क्रिटिकल इलनेस)

एचडीएफसी एर्गो हेल्थ सुरक्षा ग्लोबल एक और यूनिक हेल्‍थ इंश्‍योरेंस प्‍लान है जो एक संपूर्ण हेल्‍थ कवरेज प्रदान करता है। यह प्‍लान न केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में हेल्थ कवर प्रदान करता है। सुरक्षा ग्लोबल प्लान के तहत, पॉलिसीधारक यह तय करने के लिए स्वतंत्र होगा कि वह दुनियाभर में कहां उपचार कराना चाहता है। यदि विदेश में उपचार किया जाता है, तो उपरोक्त कवर के तहत चिकित्सा खर्च का भुगतान किया जाता है। हालांकि, पॉलिसी की नियमों और शर्तों के अनुसार कवर के लिए 100 डॉलर की एक कटौती की जाती है। यह पॉलिसी पहले से प्लान हॉस्‍पिटलाइजेशन के लिए सबसे बेहतर तरीके काम करती है और यह 25 लाख रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये के सम एश्‍योर्ड में उपलब्‍ध है। इस पॉलिसी में शामिल होने की न्यूनतम आयु 91 दिन है, इसमें अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं है।

अपोलो म्‍यूनिख- क्रिटिकल एडवान्‍टेज रायडर

अपोलो म्‍यूनिख हेल्‍थ इंश्‍योरेंस का क्रिटिकल इलनेस एडवांटेज एक क्रिटिकल इलनेस रायडर है, जो कि विदेश में 8 बड़ी बीमारियों के इलाज के लिए कवरेज प्रदान करता है। साथ ही परिवार के एक सदस्‍य की यात्रा एवं ठहरने के खर्च को भी कवर करता है। यह रायडर कम से कम 10 लाख रुपये के सम एश्‍योर्ड वाली हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी (ईजी हेल्‍थ और ऑप्‍टिमा रिस्‍टोर) के साथ खरीदा जा सकता है। क्रिटिकल एडवांटेज रायडर व्यक्तिगत आधार पर पेश किया जाता है और इसके दो संस्करण हैं - 250,000 डॉलर (लगभग 1.5 करोड़ रुपये) और 500,000 डॉलर (लगभग 3 करोड़ रुपये)। पॉलिसी में शामिल विभिन्न बीमारियों में न्यूरोसर्जरी, कैंसर, कोरोनरी आर्टरी बाईपास सर्जरी, हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट / रिपेयर, लाइव डोनर ऑर्गन ट्रांसप्लांट, पल्मोनरी आर्टरी ग्राफ्ट सर्जरी, एओरा ग्राफ्ट सर्जरी और बोन मैरो ट्रांसप्लांट शामिल हैं।