स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

नरगिस की शादी की खबर सुन खूब रोए, खुद को सिगरेट से जलाते थे राज कपूर, जब उठा एक्ट्रेस का जनाजा तो...!

Bhup Singh

Publish: Dec 14, 2019 16:51 PM | Updated: Dec 14, 2019 16:51 PM

Bollywood

एक दौर में नरगिस Nargis और राज कपूर Raj Kapoor के अफेयर चर्चे लोगों की जुबां पर रहते थे। पूरी दुनिया उनकी मोहब्बत के बारे में जानती थीं। लेकिन वे एक कभी नहीं हो पाए....

इंडस्ट्री में शो मैन के रूप में पहचाने जाने वाले मशहूर अभिनेता राज कपूर Raj Kapoor का जन्म 14 दिसंबर, 1924 को पेशावर (पाकिस्तान) में हुआ था। वो ना केवल एक बेहतरीन एक्टर थे बल्कि एक सक्सेसफुल प्रोड्यूसर और डायरेक्टर भी थे। आइए जानते हैं उनकी बर्थ एनिवर्सरी पर उनकी और नरगिस की लव स्टोरी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें....

एक दौर में नरगिस Nargis और राज कपूर Raj Kapoor के अफेयर चर्चे लोगों की जुबां पर रहते थे। पूरी दुनिया उनकी मोहब्बत के बारे में जानती थीं। लेकिन वे एक कभी नहीं हो पाएं। नरगिस ने राज कपूर को छोड़कर सुनील दत्त से शादी की। कहा जाता है कि राज कपूर, नरगिस को पहली ही नजर में दिल दे बैठे थे।

इसलिए नरगिस और राज कपूर की राहें हुई जुदा
राज कपूर, नरगिस को दिल से चाहते थे। वो पहले से शादीशुदा थे और उनके बच्चे भी थे। इसके बावजूद वह नरगिस से शादी करना चाहते थे। लेकिन वह अपनी पहली पत्नी को तलाक नहीं दे पाए तो नरगिस ने उनसे दूरी बना ली।

नरगिस की शादी पर फूट फूटकर रोए थे राज कपूर
मधु जैन की किताब के मुताबिक, 'जब राज कपूर को जब पता चला कि नरगिस, सुनील दत्त से शादी करने जा रही हैं तो वे अपने दोस्तों के सामने फूट फूटकर रोए।' राज कपूर और नरगिस दोनों की पहली फिल्म 'आग' थी। दोनों ने साथ में 16 फिल्में की। 9 सालों तक पर्दे पर राज-नरगिस की जोड़ी हिट रही।

 

[MORE_ADVERTISE1]Raj Kapoor Birthday[MORE_ADVERTISE2]

खुद को सपनों से जगाने के लिए लगाते थे सिगरेट
मधु जैन की किताब, 'फर्स्ट फैमिली ऑफ इंडियन सिनेमा- द कपूर्स' के अनुसार, नरगिस ने अपना दिल, अपनी आत्मा और यहां कि पैसा भी राज कपूर की फिल्मों में लगाना शुरू कर दिया था। जब आरके स्टूडियो के पास पैसों की कमी हुई तो नरगिस ने अपने सोने के कड़े बेच दिए थे। कहा जाता है कि नरगिस की शादी के बाद राज कपूर अपने आप को सिगरेट से जलाते, यह देखने के लिए कि कहीं वो सपना तो नहीं देख रहे। नरगिस के जीवनीकार टीजेएस जॉर्ज के मुताबिक, नरगिस की शादी के बाद राज कपूर ने बेइंतहा शराब पीनी शुरू कर दी थी।

[MORE_ADVERTISE3]Raj Kapoor Birthday

जनाजे में चले रहे थे सबसे पीछे
वर्ष 1986 में दिए एक इंटरव्यू में राज कपूर ने कहा था कि फिल्म 'मदर इंडिया' साइन करने को लेकर नरगिस ने उन्हें धोखा दिया था। सालों बाद जब नरगिस का अंतिम संस्कार हुआ तो राज कपूर आम लोगों के साथ पीछे चल रहे थे। हर कोई उन्हें आगे आने को कह रहा था, लेकिन उन्होंने किसी का ना मानी।