स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Happy Birthday Jhui Chawla: डेब्यू फिल्म रही फ्लाप, ‘कयामत से कयामत तक’ से बनी युवा दिलों की धड़कन

Pawan Kumar Rana

Publish: Nov 12, 2019 18:49 PM | Updated: Nov 12, 2019 18:49 PM

Bollywood

जूही चावला ( Juhi Chawla ) ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1986 में प्रदर्शित फिल्म ‘सल्तनत’ से की। मुकुल आनंद के निर्देशन में बनी इस फिल्म में धर्मेन्द्र, सन्नी देओल और शशि कपूर के पुत्र करण कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

बॉलीवुड में जूही चावला ( Juhi Chawla ) को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपनी दिलकश अदाओं से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया है। जूही चावला का जन्म 13 नवंबर, 1967 को हुआ। उनके पिता एस चावला एक डॉक्टर थे। एक्ट्रेस ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा लुधियाना से पूरी की। इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई मुंबई के सिद्धेनम कॉलेज से पूरी की। वर्ष 1984 में जूही को अखिल भारतीय सौंदर्य प्रतियोगिता ‘मिस इंडिया’ में हिस्सा लेने का अवसर मिला जिसमें वह प्रथम चुनी गयी। इसके बाद मिस यूनीवर्स प्रतियोगिता में उन्हें सर्वश्रेष्ठ वेश-भूषा के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

[MORE_ADVERTISE1]Juhi Chawla[MORE_ADVERTISE2]

पहली मूवी रही असफल
जूही चावला ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1986 में प्रदर्शित फिल्म ‘सल्तनत’ से की। मुकुल आनंद के निर्देशन में बनी इस फिल्म में धर्मेन्द्र, सन्नी देओल और शशि कपूर के पुत्र करण कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म टिकट खिड़की पर असफल साबित हुई। वर्ष 1987 में प्रदर्शित कन्नड़ फिल्म 'प्रेमालोक' जूही के करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुयी। साल 1988 में नासिर हुसैन के बैनर तले बनी फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ की सफलता के बाद बतौर फिल्म अभिनेत्री इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में सफल हो गयी। साल 1993 में बनी फिल्म ‘हम है राही प्यार के’ में काम अभिनय के लिए उन्हें पहली बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

[MORE_ADVERTISE3]Juhi Chawla Birthday

फिल्म निर्माण में आजमाया हाथ
वर्ष 1997 में जूही चावला ने उद्योगपति जय मेहता के साथ शादी कर ली। वर्ष 1999 में उन्होंने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रख दिया और शाहरुख खान के साथ मिलकर 'ड्रीम्स अनलिमिटेड' बैनर की स्थापना की। इस बैनर के तहत सबसे पहले फिर भी दिल है हिंदुस्तानी, अशोका, चलते-चलते जैसी फिल्मों का निर्माण किया।

जूही ने हिंदी फिल्मों के अलावा पंजाबी, कन्नड़, मलयालम और तमिल फिल्मों में भी अपने दमदार अभिनय से दर्शकों को दीवाना बनाया। जूही चावला ने अपने सिने करियर में लगभग 80 फिल्मों में अभिनय किया है। वह आज भी जोशो-खरोश के साथ फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय है।