स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Ashok Kumar Death anniversary : बॉलीवुड का पहला सुपरस्टार, जिसकी फिल्म ने कमाए थे 1 करोड़ रुपए

Shaitan Prajapat

Publish: Dec 09, 2019 19:55 PM | Updated: Dec 09, 2019 19:55 PM

Bollywood

साल 1936 की बॉम्बे टॉकीज के अंतर्गत बन रही फिल्म 'जीवन नैया' की शूटिंग शुरू होने से पहले ही उसके लीड एक्टर्स देविका रानी और नजमुल हसन के बीच मतभेद हो गए....

अभिनेता अशोक कुमार का जन्म भागलपुर में 13 अक्टूबर, 1911 में हुआ था। उनका असली नाम कुमुदलाल गांगुली था। उनके पिता चाहते थे कि वे वकील बनें। लेकिन अशोक कुमार निर्देशक बनना चाहते थे। इसके लिए वे मुंबई चले गए। लेकिन किस्मत उन्हें एक्टिंग में ले आई और वे बॉलीवुड सुपरस्टार बन गए। उन्हें लोग प्यार से 'दादामुनि (बड़ा भाई)' भी कहते थे। 90 साल की उम्र में 10 दिसंबर, 2001 को उनका निधन हो गया।

[MORE_ADVERTISE1]Ashok Kumar[MORE_ADVERTISE2]

ऐसे बन गए हीरो
साल 1936 की बॉम्बे टॉकीज के अंतर्गत बन रही फिल्म 'जीवन नैया' की शूटिंग शुरू होने से पहले ही उसके लीड एक्टर्स देविका रानी और नजमुल हसन के बीच मतभेद हो गए। नजमुल ने फिल्म छोड़ दी। इसके बाद हिमांशु रा की नजर कुमुदलाल उर्फ अशोक कुमार पर पड़ी। उन्होंने फिल्म में बतौर अभिनेता काम करने की पेशकश की। इसी फिल्म में डायरेक्टर ने उनका स्क्रीन नाम अशोक कुमार रखा। बाद में वे इसी नाम से मशहूर हो गए।

कई नए चेहरों को लॉन्च किया
अशोक कुमार पहले ऐसे लीड हीरो थे, जिसने एंटी हीरो का किरदार निभाया। उन्होंने एक हीरो के तौर पर ना सिर्फ खुद को रीइन्वेंट किया बल्कि कई चेहरों को लॉन्च भी किया। बॉम्बें टॉकीज स्टूडियो के साथ प्रोड्यूसर के तौर पर काम करते हुए उन्होंने देव आनंद को वर्ष 1948 में आई फिल्म 'जिद्दी' में मौका दिया। इसी फिल्म के जरिए प्राण को भी पहचान मिली। बतौर हीरो प्राण ने 1940 में ही अपने कॅरियर की शुरुआत कर दी थी लेकिन उन्हें सफलता मिली फिल्म 'जिद्दी' से।

[MORE_ADVERTISE3]Ashok Kumar

1 करोड़ कमाने वाली पहली फिल्म बनी 'किस्मत'
साल 1943 में आई फिल्म 'किस्मत' ने बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए थे और हर तरफ उनके नाम की चर्चा शुरू हो गई थी। अशोक कुमार हर किसी की पहली पसंद बन गए थे। यह पहली ऐसी हिंदी फिल्म थी जिसने 1 करोड़ रुपए की कमाई की थी।

Ashok Kumar


राज कपूर की पत्नी भी थीं फैन
जिन दिनों राज कपूर की शादी हुई थी, उस वक्त अशोक कुमार सुपरस्टार थे। ये बात है वर्ष 1946 की। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंच पर राज कपूर और उनकी पत्नी कृष्णा कपूर मौजूद थीं। अचानक शोर मच गया कि उनकी शादी में अशोक कुमार आए हैं, तो कृष्णा ने अशोक कुमार की एक झलक पाने के लिए अपना घूंघट झट से उठा दिया था। इस वजह से राज कपूर पत्नी से नाराज हो गए थे।

यादगार फिल्में
अशोक कुमार ने 'अछूत कन्या', 'हावड़ा ब्रिज', 'किस्मत', 'आशीर्वाद', 'संग्राम', 'समाधी', 'बंदिनी', 'चित्रलेखा', 'जेवेल थीफ', 'पाकीजा', 'छोटी सी बात', 'खूबसूरत', 'मिली' जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम किया। उन्होंने 275 से भी ज्यादा फिल्मों और 30 से ज्यादा बंगाली ड्रामा में भी काम किया।