स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

गर्मियों में हैल्दी और तरोताजा बनाए रखेंगे आपको ये ड्रिंक

Jitendra Kumar Rangey

Publish: May 25, 2019 11:41 AM | Updated: May 25, 2019 11:41 AM

Body & Soul

गर्मियों में अक्सर लोगों को भोजन की बजाय लिक्विड डाइट लेना पसंद है। ये शरीर से विषैले तत्त्वों को बाहर निकालने, तरोताजा रखने, हाइड्रेटेड व ऊर्जा बढ़ाने में मददगार हैं। जानते हैं लिक्विड डाइट में आप किन चीजों को घर पर बनाकर गर्मी का प्रभाव कम कर सकते हैं।

पानी
सादा पानी नैचुरल प्यूरीफायर है। यह पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के साथ शरीर में तरल की मात्रा को सामान्य रखता है। साथ ही पोषक तत्त्वों को शरीर के विभिन्न अंगों तक पहुंचाता है। यह कब्ज या यूरीन इंफेक्शन आदि समस्याओं से भी बचाता है।
छाछ/लस्सी
छाछ और लस्सी गर्मियों की देसी लिक्विड डाइट में गिनी जाती हैं। यह थकान दूर कर शरीर को ताजगी देती हैं। लस्सी भी एक अच्छे लिक्विड डाइट का स्त्रोत है। इससे हड्डियों व मांसपेशियों को मजबूती मिलती है।
ग्रीन जूस
हरी सब्जियां शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। पालक, धनिया, उबली हुई तुरई, परवल आदि का जूस पीने की आदत डालें। इनमें विटामिंस व क्लोरोफिल जैसे पोषक तत्त्व चुस्त और फुर्तीला बनाते हैं।
नींबू पानी
सुबह की शुरुआत गुनगुने नींबू पानी में शहद मिलाकर या बिना शहद के नींबू पानी से कर सकते हैं। इससे पेट साफ रहता है और लिवर संबंधी रोग दूर रहते हैं।
फ्रूट स्मूदी
यदि आपको फल खाने की बजाय इनका जूस पीना ज्यादा पसंद है तो आप इनकी स्मूदी भी बना सकते हैं। फलों के रस में अलसी, सूरजमुखी के बीज या मेवों को मिक्स कर पीएं। स्मूदी बनाते समय ध्यान रखें कि फल का पल्प ज्यादा से ज्यादा हो।
तरबूज का रस
गर्मियों का रिलीफ टैंकर तरबूज विटामिन-ए, बी, बी१, बी६ व सी, एंटीऑक्सीडेंट्स, पोटैशियम आदि तत्त्वों से भरपूर है। इसे खाने के अलावा इसका जूस भी शरीर को ठंडा बनाए रखता है। तरबूज के रस में गुलकंद मिलाकर पीना डायबिटीज, कोलोन कैंसर से बचाता है।