स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सेहतमंद गुणों से भरपूर है सलाद

Jitendra Kumar Rangey

Publish: May 25, 2019 12:57 PM | Updated: May 25, 2019 12:57 PM

Body & Soul

टमाटर, खीरा, ककड़ी, नींबू, चुकंदर, मूली, गाजर, बंद गोभी, प्याज, हरी मिर्च और अदरक को सलाद में शामिल कर सकते हैं।

चटनी या जूस के रूप में भी इन्हें भोजन में शामिल कर सकते हैं
गर्मी हो या सर्दी, सलाद सेहत के लिए जरूरी है। टमाटर, खीरा, ककड़ी, नींबू, चुकंदर, मूली, गाजर, बंद गोभी, प्याज, हरी मिर्च और अदरक को सलाद में शामिल कर सकते हैं। इन्हें पकाकर खाने के बजाय कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। साथ ही चटनी या जूस के रूप में भी इन्हें भोजन में शामिल कर सकते हैं।
पौष्टिकता
सलाद में प्रयोग होने वाली सब्जियों में विटामिन-ए, बी, सी व डी, लौह, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, लवण, मिनरल व माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। ये अनिद्रा, भोजन में अरुचि की समस्या में लाभ पहुंचाकर इम्युनिटी बढ़ाते हैं।
फायदे
नियमित सलाद खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है, साथ ही पाचनक्रिया मजबूत होने से पेट से जुड़े रोगों में लाभ होता है। दिमागी विकास के अलावा यह जोड़दर्द, सिरदर्द, चक्कर आदि में औषधि के रूप में काम करता है।
कमजोरी दूर
शारीरिक विकास के दौरान रोजाना 100 ग्राम सलाद जरूर खाना चाहिए। रोग के बाद की कमजोरी को दूर कर विटामिन, मिनरल्स व अन्य पौष्टिक तत्त्वों की पूर्ति करता है। यह खून को साफ करने और बेहतर संचार में मदद करता है और एनीमिया की समस्या दूर करता है। गर्मी में टमाटर, ककड़ी, खीरा आदि को भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए, इससे शरीर में पानी की कमी होती है।
वैद्य बंकट लाल पारीक, आयुर्वेद विशेषज्ञ