स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इन एक्सरसाइज से दूर करें गले की डबल चिन

Vikas Gupta

Publish: Aug 23, 2019 19:39 PM | Updated: Aug 23, 2019 19:39 PM

Body & Soul

शरीर में बढ़ती चर्बी जब गर्दन के आसपास दिखने लगती है तभी व्यक्ति खुद को अधिक वजनी समझने लगता है। यह स्थिति डबल चिन की होती है। जानें कुछ उपयोगी एक्सरसाइज के बारे में-

इन दिनों वजन बढ़ना हर 4 में से एक व्यक्ति की समस्या बन चुकी है। फिर चाहे महिला हो या पुरुष। शरीर में बढ़ती चर्बी जब गर्दन के आसपास दिखने लगती है तभी व्यक्ति खुद को अधिक वजनी समझने लगता है। यह स्थिति डबल चिन की होती है। जानें कुछ उपयोगी एक्सरसाइज के बारे में-

ठुड्डी को ऊपर उठाना-
ठुड्डी को ऊपर उठाने के दौरान जबड़े, गले और गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव पैदा होता है। इस दौरान ध्यान रखें कि चेहरे पर इन हिस्सों के अलावा होंठों की मांसपेशियों का भी मूवमेंट होना चाहिए।

ऐसे करें: इसे बैठकर या खड़े होकर भी कर सकते हैं। चेहरे को आसमान की तरफ ऊपर करते हुए होंठों की आकृति आसमान को चूमने जैसी बनाएं। इस दौरान होंठों पर होने वाले इस खिंचाव से गर्दन की मांसपेशी पर सीधे तौर पर असर होगा। इस स्थिति में 5-10 सेकंड रुकने के बाद सामान्य अवस्था में आ जाएं। गर्दन के खिंचाव के दौरान ऐसा 10-20 बार कर सकते हैं।

जबड़े की एक्सरसाइज -
चेहरे की मांसपेशियों के खिंचाव के लिए की जाने वाली एक्सरसाइज में से जबड़े का वर्कआउट अहम है। इसके अभ्यास से जबड़े के अलावा होंठ और गाल के आसपास जमी चर्बी धीरे-धीरे गायब होने लगती है।

ऐसे करें: कमर सीधी कर बैठें या खड़े हो जाएं। इसके बाद मुंह को इस तरह हिलाएं जैसे कि च्वुइंगम चबा रहे हों पूर्ण रूप से सांस अंदर लेते व छोड़ते रहें। इसके बाद मुंह खोलकर जीभ से मुंह के निचले भाग पर दबाव डालें। 5-10 सेकंड के लिए रुककर प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं। एक समय में 10-15 बार दोहरा सकते हैं।

मुंह से हवा छोड़ना -
न केवल डबल चिन बल्कि जिनके गाल काफी फूले हुए होते हैं, उनके लिए भी यह अभ्यास मददगार है। इसमें गर्दन के साथ गाल और जबड़े से जुड़ी मांसपेशियों की भी एक्सरसाइज होती है।

ऐसे करें: कुर्सी पर कमर सीधी करके बैठ जाएं। अब चेहरा आसमान की ओर करते हुए मुंह से हवा बाहर को छोड़ें। इस दौरान गर्दन के आसपास होने वाले खिंचाव से चर्बी कम होने में मदद मिलेगी। एक बार में 5-10 सेकंड के लिए लगातार गर्दन ऊपर व नीचे करने का अभ्यास करें। ऐसा 15-20 बार दोहराएं।

ध्यान रखें -
हल्के हाथों से कभी-कभार गले व इसके आसपास किसी भी तेल से 5-10 मिनट मालिश कर सकते हैं।
डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल व सब्जी खाएं।
लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दही, चीज खाएं।
तलीभुनी चीजों व हाई प्रोटीन डाइट से दूर रहें।
जिन्हें टॉन्सिलाइटिस है या गले की सर्जरी हुई है तो विशेषज्ञ से पूछकर ये करें।