स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

धीमी रोशनी में हो रहा था काम अचानक दोनों तरफ से आ गई ट्रेन और चले गयी अधिकारी की जान

Saurabh Tiwari

Publish: Aug 18, 2019 18:35 PM | Updated: Aug 18, 2019 18:35 PM

Bilaspur

RAIL ACCIDENT: धीमी रोशनी में हो रहा था काम, दोनों दिशा से आ गई ट्रेन, अधिकारी की मौत, 1 गंभीर

बिलासपुर . TRAIN ACCIDENT एसईसीआर जोन के रायपुर मंडल में चल रहे मरम्मत कार्य के दौरान हुई लापरवाही के चलते एक अधिकारी काल के गाल में समा गया। वही एक की हालत नाजुक बनी हुई है। घायल को उपचार के लिए रायपुर के मेकाहारा में भर्ती कराया गया है। कार्य के दौरान लापरवाही का यह पहला मामला नहीं है। इससे पूर्व भी अनूपपुर सेक्शन व पेंड्रा में हादसा हो चुका है। फिलहाल इस मामले में भी अधिकारियों ने घटना का कारण जानने के लिए जांच टीम का गठन किया है।

जानकारी के अनुसार 16-17 अगस्त की रात दुर्ग बिलासपुर सेक्शन की डाउन लाइन में रात्रीकालिन मेगा ब्लाक लेकर इंजीनियरिंग विभाग के बीसीएम ट्रेक मशीन से कार्य करने 780/20ए-781/06ए तक एस एंड टी विभाग के कर्मचारियों को तैनात किया गया था। मौके पर एस एंड टी के गियर को रेल लाइन से खोलने व लगाने का कार्य किया जा रहा था। कार्य में वरिष्ठ अनुभाग इंजीनियर (संकेत) अमूल्य कुमार चांद, संकेत अनुरक्षक ग्रेड 3 उरकुमरा चंद्र प्रकाश सिंह व सहायक संकेत भाटापारा धीरज कुमार मिश्रा को नियुक्त किया गया था।

शुक्रवार-शनिवार दरमियानी की रात लगभग 1.10 बजे सेक्शन नियंत्रक रायपुर कार्यालय को सूचना मिली की हथबंद स्टेशन में रेलवे कर्मचारी की रन ओवर में मौत हो गई। अधिकारियों ने जब पता किया तो धीरज कुमार मिश्रा ने बताया कि डाउन में लगे एस एंड टी के गियर को खोलने के काम कर रहे थे इस दौरान डाउन लाइन पर तिल्दा छोर से मशीन आ रही थी।

मशीन आने पर सभी अधिकारी मिडिल लाइन की ओर बढऩे लगे तभी अचानक मिडिल लाइन में (15232) गोंदिया-बरौनी एक्सप्रेस आ गई। ट्रेन 10 से 15 कदम की दूरी पर होने के कारण आ गई। ट्रेन तेज रफ्तार में थी ट्रेन को आता देख धीरज कुमार ने अमूल्य कुमार चांद व चंद्रप्रकाश सिंह को ट्रेने की आने की जानकारी देते हुए चिल्लाया और मिडिल लाइन से कूद कर जान बचाई, लेकिन अमूल्य कुमार चांद व चंद्र प्रकाश सिंह कूद पाते इससे पहले ही ट्रेन ने दोनों को चपेट में ले लिया। इस दौरान अप लाइन से गुजर रही गीताजंली एक्सप्रेस से दोनों अधिकारियों को रायपुर स्टेशन लाया गया जहां अमुल्य कुमार चांद को रेलवे चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया। वही चंद्रप्रकाश सिंह को गंभीर हालत में रायपुर के रामकृष्ण हॉस्पिटल में उपचार के लिए दाखिल किया गया है। जहां उनकी हालत नाजुक बनी हुई है।