स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पुष्य नक्षत्र की भीड़ संभालने शहर में ऐसी होगी व्यवस्था, सुरक्षा की दृष्टि से हो रहे ख़ास इंतजाम

Saurabh Tiwari

Publish: Oct 21, 2019 11:13 AM | Updated: Oct 21, 2019 11:13 AM

Bilaspur

चौकसी: शहर के मुख्य बाजारों में भीड़भाड़ में सुरक्षा चौकसी के लिए पुलिस ने की है अपनी तैयारी (Pushya Nakshatra Oct 2019)

बिलासपुर. पुष्य नक्षत्र के दो दिनों के संयोग ने पुलिस को परेशानी में डाल दिया है। बाजार में खरीदारी करने वालों की भीड़ को संभालने, लोगों को चोरों का शिकार होने से बचाने और यातायात व्यववस्था संभालने की जिम्मेदारी पुलिस की है। पहले ही बल की कमी से जूझ रहे जिले के अधिकारियों को दो दिनों के संयोग में कानून व्यवस्था के लिए नगर सेना से नगर सैनिकों की मांग की है। पुलिस कर्मी और नगर सेना के 80 कर्मचारी बाजारों में तैनात किए जाएंगे। (Pushya Nakshatra Oct 2019)

दीपावली के पूर्व पुष्य नक्षत्र को खरीदारी के लिए शुभ माना जाता है, इस दिन लोग बाजार में जमकर खरीदारी करते हैं। शहर में सोने चांदी, कपड़े समेत अन्य सामानों की खरीदारी के शहर के अलावा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से भी लोग पहुंचते हैं। सुबह 11 बजे से देर रात तक बाजार गुलजार रहता है। इस साल पुष्य नक्षत्र का प्रभाव सोमवार व मंगलवार को रहेगा। पुलिस के लिए दो दिनों के पुष्य नक्षत्र मुहूर्त सिर दर्द हो गया है। दो दिनों तक पुलिस को बाजार में सतर्क, पेट्रोलिंग करने की जिम्मेदारी दी गई है। शहर के बाजार वाले इलाकों में पुलिस कर्मियों को तैनात करने के लिए अधिकारियों के पास बल नहीं है। अधिकारियों ने नगर सेना से 30 नगर सौनिको की मांग की है। मांग पर नगर सेना कमांडेट ने नगर सौनिकों को उपलब्ध कराने की सहमति दी है। वहीं पुलिस लाइन से करीब 30 पुलिस कर्मी और थानों से 20 पुलिस कर्मियों को बाजार में तैनात किया जाएगा। इसके अलावा डॉयल 112 और बाइक से पुलिस कर्मी सिविल ड्रेस में बाजार में तैनात रहेंगे। वहीं पुलिस ने सकरी बटालियन से बल मांगा था, लेकिन बटालियन कमांडेट ने बल उपलब्ध नहीं होने का हवाला दिया है।

पुष्य नक्षत्र के लिए नगर सेना से 30 नगर सैनिक की मांग पर कमांडेंट ने सहमति दी है। बटालियन से बल नहीं मिलेगा। थानों के पुलिस कर्मियों और पुलिस लाइन के कर्मचारियों समत 80 का बल बाजार में तैनात रहेगा। इसके अलावा डॉयल 112 और बाइक से पुलिस कर्मी पेट्रोलिंग करेंगे।
घनेन्द्र धु्रव, रक्षित निरीक्षक