स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

आपको पता है रेलवे ट्रैक पर क्यों डालते हैं गिट्टी, रेलवे इंजीनियर ने बताई ये बात

Jayant Kumar Singh

Publish: Oct 20, 2019 19:09 PM | Updated: Oct 20, 2019 19:09 PM

Bilaspur

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे महाप्रबंधक श्री गौतम बनर्जी ने इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों के साथ रेल इंजीनियरिंग से संबंधित क्रिया कलापों की समीक्षा की।

बिलासपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे महाप्रबंधक गौतम बनर्जी ने प्रमुख मुख्य इंजीनियर कार्यालय में एक समीक्षा बैठक ली। इस बैठक में एसके गुप्ता, प्रमुख मुख्य इंजीनियर सहित सहित वं इंजीनियरिंग विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे। इस बैठक में एसके गुप्ता, प्रमुख मुख्य इंजीनियर के द्वारा पावर प्वांट प्रेजेंटेशन के माध्यम के जरिये विभागीय स्तर पर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में चल रहे कार्यो के बारे में जानकारी दी।
बैठक में बताया गया कि इंजीनियरिंग बिभाग के द्वारा अनेक परियोजनाओं पर कार्य तेजी से करने की जानकारी दी एवं दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में वित्तीय वर्ष 2019-20 के अगस्त माह तक 52.91 प्रतिशत ट्रैक रिनिवल कर पूरे भारतीय रेलवे में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर एवं इस कार्य को रेल लाइनों के रिनिवल एवं मेंटेनेंस में मुख्य रूप से रेल लाइनों की लाइनिंग, लेवलिंग एवं अलाइनमेंट बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, इसके साथ ही साथ रेल लाइनों के नीचे बिछा हुआ गिट्टी या बैलास्ट लाइनों के लिए कुशन का कार्य करती है तथा रेल लाइनों के ऊपर पडऩे वाली गाडिय़ों के भार को सही मात्रा में बाँटकर रेल यात्रियों के आरामदायक यात्रा को सुनिश्चित करने में मदद करती है।
बारिश में कैसे करें काम
इस बैठक में वर्षा के मौसम में रोड ंअंडर ब्रिज की समस्या का इंतजाम पहले से ही सुनिश्चित कैसे किया जाये एवं इसकी लगाातार निगरानी केसे की जाये। रोड ंअंडर ब्रिज में पानी का निकास करने एवं रेल पटरियों के पास जल भराव को जल्द दूर करने के बारे में, मानसून के आकलन के आधार पर ऐसे स्थानों को चिन्हित किया गया जहां मानसून ज्यादा प्रभावित करता है वहां पर ज्यादा पेट्रोलिंग करने दिन रात बारिश या तूफान के समय भी लगातार गहन निरीक्षण करने जलाशयों बांधों नदियों के पानी के स्तरों पर निगरानी रखने, अधीनस्थ सुपरवाइजरों को सचेत रहने रेलवे ट्रैक पर पानी ना भरे इसका समुचित ध्यान रखने, नान-इंटरलाकिंग का कार्य के लिए प्लानिंग पहले से कैसें की जाए सहित अनेक जानकारी महाप्रबंधक को दी गयी।
इस बैठक में श्री गौतम बनर्जी, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने इंजीनियरिंग विभाग के द्वारा किये जा रहे कार्यो की प्रशंसा की और आगे भी जारी रखने को कहा एवं दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में परिचालित हो रही गाडियों की समयबöता को बरकरार रखते हुये निर्माण कार्यो को समय पर पुरा करने के निर्देश दिये।