स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अरब सागर में कम दबाव का असर, शहर में बारिश , आज-कल भी गरज-चमक के साथ होगी वर्षा

GANESH VISHWAKARMA

Publish: Oct 20, 2019 21:59 PM | Updated: Oct 20, 2019 21:59 PM

Bilaspur

bilaspur weather today: अरब सागर और उत्तर प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बना । इसका असर छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिले पर पड़ा । इन दोनों क्षेत्रों के कम दबाव के चलते शहर समेत राज्य के विभिन्न हिस्से में बारिश हुई ।

बिलासपुर . अरब सागर और उत्तर प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बना । इसका असर छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिले पर पड़ा । इन दोनों क्षेत्रों के कम दबाव के चलते शहर समेत राज्य के विभिन्न हिस्से में बारिश हुई । विंदर्भ समेत देश के अनेक हिस्सों पर पड़ा । इससे चक्रवाती दबाव का क्षेत्र बनने से राज्य के अनेक इलाके में जमकर बारिश हुई। बिलासपुर समेत राज्य के अनेक इलाके में बारिश हुई। सोमवार एवं मंगलवार को गरज,चमक के साथ ही कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होगी।
मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में और अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बना। इन दोनों क्षेत्रों के चलते छत्तीसगढ़ नमी बनीं। इसके चलते बिलासपुर जिला समेत छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिले में हल्की से मध्यम स्तर पर बारिश हुई। यह स्थिति सोमवार और मंगलवार को भी बनी रहेगी। कम दबाव के क्षेत्र बनने से छत्तीसगढ़ के अलावा विदर्भ, कर्नाटक, तेलगांना ,आंध्र प्रदेश का तटीय इलाका और तमिलनाडु तक असर पड़ा ।

आज-कल बारिश ,ओले की संभावना
कम दबाव के क्षेत्र बनने से सोमवार को जिले के विभिन्न स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर पर बारिश होगी। इसके साथ ही गरज ,चमक होगी। कई स्थानों पर मौसम विभाग ने ओले गिरने की संभावना जताई है। कमोवेश ऐसी ही स्थिति मंगलवार को भी बने रहने की संभावना बताई गई है ।

यलो अलर्ट की चेतावनी
मौसम ने विभाग ने बारिश को लेकर अगले दो दिन यलो अलर्ट की चेतावनी दी है। इससे विभिन्न स्थानों पर तेज बारिश की संभावना व्यक्त की गई है।

तापमान गिरा
शहर में रविवार को दोपहर तक अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहा। दोपहर बाद बादल छाए। शामि को तेज बारिश होने के साथ ही तापमान में गिरावट होकर 22 डिग्री सेल्सियस हो गया। अगले दो दिन भी मौसम में उतार -चढ़ाव रहेगा।

दीपावली पर थमी रहेंगी बारिश
दीपावली त्यौहार पर मौसम साफ होने की संभावना व्यक्त की है। धनतेरस से लेकर लक्ष्मी पूजा तक मौसम खुला रहेगा।

कम दबाव क्षेत्र बनने से बारिश
अरब सागर और उप्र के में कम दबाव का क्षेत्र बना। द्रोणिका के असर से छत्तीसगढ़ के विभिन्न इलाके में बारिश हुई। अगले दो दिनों तक गरज,चमक और कहीं-कहीं ओले पडऩे की संभावना है। दीपावली तक मौसम साफ हो जाएगा।
आरके वैश्य, मौसम वैज्ञानिक ,रायपुर