स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इस कार्य में देश में पहले नंबर पर आया छत्तीसगढ़ का ये जिला

Murari Soni

Publish: Sep 21, 2019 11:57 AM | Updated: Sep 21, 2019 11:57 AM

Bilaspur

जिले की समीक्षा बैठक के दौरान भारत सरकार के उपमहानिदेशक श्रीवास्तव ने दी जानकारी

बिलासपुर. सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय भारत सरकार द्वारा सीएससी ई गवर्नेंस सर्विसेस इंडिया लिमिटेड के सहयोग से छत्तीसगढ़ राज्य में 7 वीं आर्थिक गणना की जा रही है। इस कार्य में बिलासपुर जिला प्रदेश के साथ ही पूरे देश में भी अव्वल स्थान पर है।
जिले में कुल 24035 स्थापना एवं परिवारों का सर्वेक्षण किया जा चुका है। इसी तारतम्य में सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय भारत सरकार के उप महानिदेशक पंकज श्रीवास्तव द्वारा बिलासपुर जिले के कलेक्टर संजय अलंग से मुलाकात कर सातवीं आर्थिक गणना के जिला एवं राज्य स्तर पर क्रियान्वयन के संबंध में चर्चा की गई। आर्थिक गणना में बिलासपुर जिले के क्रियान्वयन की सराहना करते हुए इसके लिए विभिन्न विभागों के मध्य आपसी तालमेल पर जोर दिया गया।
कलेक्टर डॉ संजय अलंग ने जिले के प्रदर्शन पर संतोष व्यक्त करते हुए सीएससी के प्रबंधको से जिले में सातवीं आर्थिक गणना की प्रगति की दैनिक समीक्षा करने की बात कही। साथ ही कलेक्टर के द्वारा जिले के समस्त नागरिकों से आर्थिक गणना के लिए प्रगणकों के द्वारा पूछे जाने वाली जानकारियां बेझिझक देने की अपील की गई है।
बैठक के पश्चात् अधिकारियों द्वारा तिफरा एवं सरकंडा क्षेत्र में सातवीं आर्थिक गणना के क्षेत्रीय कार्य का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों के द्वारा प्रगणक एवं सुुपरवाइजर का आवश्यक मागदर्शन करते हुए सर्वेक्षण कार्य पर संतोष व्यक्त किया गया।
भारत सरकार द्वारा अब तक 6 आर्थिक गणना की जा चुकी है। आर्थिक गणना के अन्तर्गत भारत की भौगोलिक सीमा के भीतर उपस्थित सभी उद्यम एवं प्रतिष्ठानों की गणना की जाती है। इसमें असंगठित क्षेत्रों के उद्यम भी शामिल हैं जिनका भारतीय अर्थव्यवस्था में रोजगार सृजन करने में बड़ा योगदान होता है।

राज्य एवं जिला स्तर पर सामाजिक एवं आर्थिक विकास हेतु योजना बनाने में आर्थिक गणना से एकत्र की गई जानकारियों का महत्वपूर्ण योगदान होता है।
बैठक में रोशन लाल साहू उप महानिदेशक एनएसओ सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय भारत सरकार, सुरेश कुमार कश्यप उपसंचालक जिला योजना एवं सांख्यिकी, मदन मोहन राउत राज्य प्रमुख सीएससी ई गवर्नेंस सर्विसेस इंडिया लिमिटेड , सुरेन्द्र सिंह ठाकुर सहायक संचालक आर्थिक एवं सांख्यिकी संचालनालय रायपुर उपस्थित रहे।