स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अगले महीने भारत में पेश की जाएगी Triumph Rocket 3, जानें क्या है खासियत

Vineet Singh

Publish: Nov 24, 2019 11:40 AM | Updated: Nov 24, 2019 11:40 AM

Bike Reviews

  • Triumph Rocket 3 में लगा है बेहद पावरफुल इंजन
  • इस बाइक को कंपनी की 6वीं सालगिरह पर किया जाएगा पेश
  • बाइक में दिए गए हैं जबरदस्त सेफ्टी फीचर्स

नई दिल्ली: ब्रिटिश बाइक निर्माता कंपनी triumph अपनी धाकड़ Triumph Rocket 3 बाइक को अगले महीने 5 दिसंबर को भारत में पेश करने वाली है। इस बाइक को वैश्विक बाजार में पहले ही पेश किया जा चुका है लेकिन अब ये बाइक भारत में दस्तक देने वाली है। दरअसल कंपनी ने भारत में अपनी 6वीं सालगिरह के मौके पर ये फैसला लिया है। इस बाइक को भारत में पेश किया जाने वाला है ऐसे में इसकी लॉन्चिंग के कयास भी लगाए जाने लगे हैं। तो चलिए जानते हैं कि क्या है इस बाइक की खासियत।

इंजन और पावर

रॉकेट 3 में 2,500cc, लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया गया है जो 6,000rpm पर 167hp की पावर और 4,000rpm पर 221Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। नई रॉकेट 3 के इंजन में नई क्रैंक केस असेंबली, ल्युब्रिकेशन सिस्टम और बैलेंसर शाफ्ट दिए गए हैं, जिसके चलते पहले के मुकाबले यह इंजन 18 किलोग्राम तक हल्का है। पुराने मॉडल के मुकाबले नई रॉकेट 3 बाइक का वजन भी करीब 40 किलोग्राम कम है।

जानिए कब लॉन्च हो रही है Toyota Vellfire एमपीवी, बड़ी जानकारी आई सामने

इस बाइक को नये प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिससे ना सिर्फ इस बाइक की परफॉर्मेंस पहले से बेहतर हो गई है बल्कि ये बाइक पहले के मुकाबले काफी हल्की भी हो गई है। इस बाइक को चलाना बेहद ही आसान है और इसका डिज़ाइन काफी स्पोर्टी और एग्रेसिव है। इंटरनैशनल मार्केट में यह दो वेरियंट Rocket 3 R और Rocket 3 GT में उपलब्ध है। इनमें जीटी वेरियंट ज्यादा टूरिंग-फोकस मोटरसाइकल है। हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि कंपनी भारत में दोनों वेरियंट लाएगी या सिर्फ एक वेरियंट।

फीचर्स

ट्रायम्फ की यह बाइक टॉप इलेक्ट्रॉनिक्स फीचर्स से लैस है। दोनों वेरियंट में टीएफटी इंस्ट्रूमेंट पैनल है, जिसमें बाइक की सभी जरूरी इन्फर्मेशन मिलती हैं। यह पैनल टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के लिए सपॉर्ट देता है। साथ ही राइडर को बाइक में दिए गए 4 राइडिंग मोड्स (स्पोर्ट, रेन, रोड और राइडर) में से एक चुनने की सुविधा भी देता है। बाइक्स में कॉर्निंग एबीएस , ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, हिल-होल्ड कंट्रोल, की-लेस इग्निशन, हीटेड ग्रिप्स, गोप्रो कंट्रोल्स और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स हैं।

मारुति सुजुकी का बड़ा ऐलान, लॉन्च करेगी अपनी दो पॉपुलर कारों का BS-VI अवतार

नई रॉकेट 3 में नया ऐल्युमिनियम फ्रेम दिया गया है। बाइक के फ्रंट में अपसाइड डाउन फोर्क और रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन हैं। फ्रंट में 320 mm ट्विन Disc और रियर में 300 mm Disc ब्रेक दिए गए हैं। भारत में इस धांसू बाइक की बिक्री इसे शोकेस किए जाने के कुछ समय बाद शुरू होने की उम्मीद है।

[MORE_ADVERTISE1]