स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

राइडर की सेफ्टी के लिए बेहद जरूरी है ये फीचर्स, आपकी बाइक में कितने हैं

Pragati Vajpai

Publish: Nov 09, 2019 15:47 PM | Updated: Nov 09, 2019 15:47 PM

Bike Reviews

कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम (सीबीएस) भी एबीएस के जैसे ही काम करती है लेकिन यह सेफ्टी फीचर 125 सीसी से कम की बाइक में दिए जाते हैं।

नई दिल्ली: बाइक चलाने वालों को हवा से बाते करते हुए राइड करने में बेहद मजा आता है लेकिन ऐसे हालात में सेफ्टी भी एक बड़ा मुद्दा होती है। और कार वाले सेफ्टी फीचर्स बाइक में देना पॉसिबल नहीं होता है लेकिन इन्हें सुरक्षित बनाने के लिए कंपनियां लगातार इस क्षेत्र में नई तकनीक ला रही है । वर्तमान में चलने वाली बाइक्स पहले की अपेक्षा काफी सेफ होती है क्योंकि इनमें लेटेस्ट सेफ्टी फीचर्स दिये जाते हैं।

ABS- अचानक ब्रेक लगाने पर एबीएस बाइक के पिछले पहिये को जाम होने से बचाती है, जिससे बाइक फिसलने से बच जाती है। अब नियमों के मुताबिक 125 cc से ज्यादा पॉवर वाली सभी बाइक्स में ABS अनिवार्य कर दिया गया है।

डिस्काउंट के बाद FASTag पर मिलने वाले इन फायदों को जान खुश हो जाएंगे आप

रियर लिफ्ट ऑफ प्रोटेक्शन-

रियर लिफ्ट-ऑफ प्रोटेक्शन जैसे सेफ्टी फीचर सिंगल एबीएस वाले बाइक में दिए जाते हैं, जिनमे सिर्फ आगे के पहिये में DISC ब्रेक लगा होता है। सिंगल abs वाली बाइक्स में यही फीचर होता है। इसे सस्ता एबीएस कहना गलत नहीं होगा।

CBS- CBS ज्यादातर कंप्यूटर बाइक और स्कूटरों में दिया जाता है। कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम (सीबीएस) भी एबीएस के जैसे ही काम करती है लेकिन यह सेफ्टी फीचर 125 सीसी से कम की बाइक में दिए जाते हैं। 100-125 सीसी के बाइक अथवा स्कूटर की रफ्तार कम होती है इसलिए इस सेफ्टी फीचर का इन वाहनों में इस्तेमाल किया जाता है।

भूलकर भी न नजरंदाज करें कार की बैटरी को, इंजन से ज्यादा हो जाता है खर्चा

[MORE_ADVERTISE1]