स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Royal Enfield interceptor 650 और KTM Duke 390 में से कौन आपके लिए है बेहतर, पढ़ें पूरा कंपैरिजन

Pragati Vajpai

Publish: May 10, 2019 15:35 PM | Updated: May 10, 2019 15:35 PM

Bike Reviews

  • royal enfield interceptor 650 vs KTM Duke 390
  • पढ़ें पूरा कंपैरिजन
  • जानें दोनों मोटरसाइकिलों के फीचर्स और पॉवर एक साथ

नई दिल्ली: रॉयल एनफील्ड ( royal enfield ) ने भारतीय बाजार में बीते साल नवंबर महीने में अपनी दमदार बाइक इंटरसेप्टर 650 ( royal enfield interceptor 650 ) को लॉन्च किया था। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस बाइक को खासी लोकप्रियता भी हासिल हुई। इस बाइक को मार्केट में सीधी टक्कर ktm duke 390 से मिलती है। इन बाइक्स के बीच कंप्टीशन इतना टफ है कि आज भी लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि इन दोनो में से कौन सी कार खरीदें। इसीलिए आज हम इन दोनों बाइक्स की तुलना करेंगे और आपको बताएंगे कि आखिर कौन सी बाइक खरीदना आपकी लिए फायदे का सौदा होगा।

शानदार BS-VI इंजन से लैस होगी Tata Altroz , कभी भी हो सकती है लॉन्च

लुक्स और डिजाइन- इंटरसेप्टर 650 को भी रॉयल एनफील्ड ने कुछ ऐसा ही नियो रेट्रो लुक प्रदान किया है। कंपनी ने इस बाइक के फ्रंट में गोल सेप में हेडलैम्प का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसमें लगे रेट्रो लुक वाले साइड इंडिकेटर्स आपको पुराने दिनों की याद दिलायेंगे। इस बाइक का साइड प्रोफाइल थोड़ा बल्की है जो कि इसकी मतबूती को दर्शाता है।

वहीं ktm duke 390 की बात करें तो तो ये बाइक लुक में काफी स्टाइलिश और अग्रेसिव दिखती है। लेकिन इस बाइक को देख कर आपको बेहद कंटेपरेरी फीलिंग आती है।

KTM और Apache RR310 को मात देगी SUZUKI की ये धाकड़ 250cc की बाइक, 20 मई को होगी लॉन्च

इंजन- रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर में कंपनी ने 648 सीसी की क्षमता का दमदार एयर कूल्ड, पैरलल ट्वीन सिलेंडर इंजन का प्रयोग किया है। जो कि बाइक को 47 बीएचपी की पॉवर और 52 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। इसके अलावा इस बाइक में कंपनी ने 6 स्पीड गियरबॉक्स का प्रयोग किया है।

वहीं दूसरी और KTM Duke 390 का 373-सीसी, लिक्विड कूल्ड इंजन का प्रयोग किया गया है। ये इंजन 44 बीएचपी और 37 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है।

जुलाई से बदल जाएंगे कार सेफ्टी के नियम, इन फीचर्स के बिना नहीं चला पाएंगे कार

परफार्मेंस- 154 किलोग्राम के अपने वज़न के साथ KTM Duke 390 का भार Royal Enfield से एक-तिहाई कम है जो इसे जल्द उच्च गति पकड़ने में सहायता करता है। यह दोनों मोटरसाइकल्स 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार 7 सेकंड से कम में पकड़ लेतीं हैं और इनकी अधिकतम रफ़्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटे से ऊपर की है।

माइलेज- रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर शहरी ट्रैफिक में आपको 23 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है। वहीं हाइवे पर इसका माइलेज बढ़ जाता है जो कि तकरीबन 27 किलोमीटर प्रतिलीटर का हो जाता है। ये बाइक महज 6 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसके अलावा इस बाइक की टॉप स्पीड 170 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

वहीं ktm duke 390 भी मैक्सिमम 27 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने का दावा करती है।

Maruti Ciaz और Honda City को पछाड़ Hyundai Verna बनीं लोगों की पहली पसंद, ये रहा सुबूत

कीमत- रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 की कीमत 2.5 लाख से शुरू होती है। वहीं ktm duke 390 2.3 लाख की कीमत से शुरू होती है। यानि आप खुद अपनी जरूरत और शौक के हिसाब से फैसला कर सकते हैं कि कौन सी बाइक आपके लिए सही साबित होगी।