स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ट्रैफिक नियम तोड़ने पर चालान ही नहीं इंश्योरेंस प्रीमियम पर भी पड़ेगा असर

Pragati Vajpai

Publish: Sep 09, 2019 15:34 PM | Updated: Sep 09, 2019 15:36 PM

Bike Reviews

आजकल ट्रैफिक नियम तोड़ने पर भारी-भरकम जुर्माने की खबरे तो आम हो गई है लेकिन अगर आपसे कहें कि अब ये जुर्माना आपकी जेब पर और महंगा पड़ने वाला है तो

नई दिल्ली: आजकल कार और बाइक चलाने वालों को पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बल्कि चालान की रकम का डर सता रहा है। और अब IRDA ने एक नया ऐलान कर दिया है जिसके बाद आपके ट्रैफिक नियम तोड़ने का सीधा असर आपके वाहन के बीमा प्रीमियम पर पड़ेगा। दरअसल इंश्योरेंस रेगुलेटर इरडा की योजना है कि हर बार नियम तोड़ने पर एक तय प्वॉइंट आपके खाते में जुड़ेंगे जो सीधे आपके इंश्योरेंस से लिंक होगा । जिसका असर बाद में आपको आपके इंश्योरेंस प्रीमियम पर देखने को मिलेगा।

MG Hector खरीदने का मौका, अक्टूबर से शुरू होगी बुकिंग

ऐसे समझें-

जब भी आप कोई ट्रैफिक रूल तोड़ेंगे और आपका चालान काटा जाएगा । ऐसे में नियम तोड़ने के आधार पर एक तय प्वॉइंट आपके खाते में जोड़ दिए जाएंगे। टोटल जितने प्वॉइंट आपके इंश्योरेंस से लिंक होते हैं, इस आधार पर आपका सालाना प्रीमियम भी महंगा कर दिया जाएगा।

कार चलाने वालों को ऑयल वाली ये गलतियां पड़ती है महंगी, इंजन तक हो जाता है खराब

इस योजना की शुरूआत प्रायोगिक तौर पर दिल्ली एनसीआर में की जाएगी। इंश्योरेंस रेगुलेटर इरडा ने इस बारे में एक वर्कफोर्स गठित करने का निर्देश दिया है। 9 सदस्यों वाले वर्कफोर्स में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस, इरडा, इंश्योरेंस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो ऑफ इंडिया और प्राइवेट सेक्टर की विभिन्न कंपनियों के अधिकारी शामिल हैं। 2 महीने के बाद इसकी रिपोर्ट देखी जाएगी।