स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इन पार्ट्स का रखेंगे ख़ास ख्याल तो बाइक चलेगी सालों साल

Vineet Singh

Publish: Jan 20, 2020 14:59 PM | Updated: Jan 20, 2020 14:59 PM

Bike Reviews

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप बाइक के कुछ जरूरी पार्ट्स का ख़ास ख्याल रखकर कैसे अपनी बाइक को फिट एंड फाइन रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कौन से हैं वो बाइक पार्ट्स जिनका ख्याल रखना आपके लिए बेहद ही ज़रूरी है।

नई दिल्ली: बाइक का अगर सही रख-रखाव ना किया जाए तो कुछ ही समय बाद इसमें खराबी आने लगती है। ये खराबी आगे चलकर बड़ी बन सकती है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप बाइक के कुछ जरूरी पार्ट्स का ख़ास ख्याल रखकर कैसे अपनी बाइक को फिट एंड फाइन रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कौन से हैं वो बाइक पार्ट्स जिनका ख्याल रखना आपके लिए बेहद ही ज़रूरी है।

भारत में लॉन्च हुई Royal Enfield BS6 Himalayan, जानें कीमत और फीचर्स

बैटरी : बैटरी किसी भी बाइक की जान होती है और अगर ये चार्ज ना हो या फिर खराब हो जाए तो आप दिक्कत में आ सकते हैं क्योंकि इसके बगैर आपकी बाइक स्टार्ट नहीं होगी। इसलिए आपको हमेशा बैटरी को चार्ज रखना चाहिए और इसकी वायरिंग को भी दुरुस्त रखना चाहिए।

स्पार्क प्लग : स्पार्क प्लग ( Spark Plug ) का काम होता है कि वो इंजन तक स्पार्क पहुंचाए जिससे बाइक स्टार्ट हो सके, लेकिन कई बार ऐसा होता है जब स्पार्क प्लग पर गंदगी या कार्बन जम जाता है जिसका नतीजा ये कि बाइक को इग्नाइट करने पर ये स्टार्ट नहीं होती है और आप दिक्कत भी नहीं समझ पाते हैं। इसके लिए आपको स्पार्क प्लग से कार्बन साफ़ कर लेना चाहिए या फिर नये स्पार्क प्लग लगवा लेने चाहिए।

एस्टन मार्टिन और जेंटेक्स कॉर्पोरेशन ने तैयार किया रियर विज़न विज़न सिस्टम, कारों को बनाएगा हाईटेक

इंजन ऑइल फ़िल्टर : इंजन ऑइल फ़िल्टर का काम होता है कि वो इंजन ऑइल को साफ़ रखे जिससे इंजन में किसी भी तरह की गंदगी जा सके। अगर ये खराब हो जाता है तो बाइक का इंजन बीच में ही रुक जाता है और ये समस्या धीरे-धीरे बढ़ती ही जाती है। इस समस्या से बचने के लिए आपको समय से बाइक का फ़िल्टर चेंज करवाते रहना चाहिए।

[MORE_ADVERTISE1]