स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले जाने लें ये बातें, नहीं तो होगा नुकसान

Pragati Vajpai

Publish: Sep 19, 2019 12:22 PM | Updated: Sep 19, 2019 12:30 PM

Bike Reviews

इलेक्ट्रिक स्कूटर डेली लाइफ के लिए बेहद किफायती प्रूव हो रहे हैं। लेकिन इन्हें खरीदने से पहले इनके बारे में पूरी तरह से जानकारी होनी बेहद जरूरी है।

नई दिल्ली : आने वाला वक्त इलेक्ट्रिक गाड़ियों का है। सरकार भी इन गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए तरह-तरह के कदम उठा रही है। वही कंपनियां भी आए दिन इलेक्ट्रिक स्कूटर और कारों को लॉन्च कर रही है। तो अगर आप भी अपने आपको अपग्रे़ड करते हुए इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर स्विच करना चाहते हैं तो आपको इनके बारे में कुछ बातें पता होना बेहद जरूरी है खास तौर पर अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए इन बातों का जानना बेहद जरूरी हो जाता है।

23 सितंबर को लॉन्च होगी KTM 790 Duke बाइक, लॉन्चिंग से पहले जानें सारी डीटेल

बैटरी- बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए बेहद महत्वपूर्ण होती है। बैटरी जितने ज्यादा वॉट क्षमता की होगी, गाड़ी उतनी ज्यादा पावर और रेंज देगी। इसके अलावा बैटरी वॉटरप्रूफ, शॉक प्रूफ और बैटरी रिप्लेस करने की सुविधा हो तो बेहतर होगा ।

रेंज- इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदते समय रेंज का पता करना बेहद जरूरी होता है। रेंज का मतलब होता है कि स्कूटर एक बार चार्ज करने पर कितनी दूरी तय कर सकता है। ताकि आप अपनी डेली जरूरत के हिसाब से स्कूटर खरीद सकें। मार्केट में 60-120 किलोमीटर की रेंज देने वाले स्कूटर मौजूद हैं।

बुलेट के बराबर है इस साइकिल की कीमत , फीचर्स और पॉवर जानकर रह जाएंगे दंग

सर्विस- इलेक्ट्रिक गाड़ी में कोई खामी आने पर इसे ठीक कराने के लिए आपको सिर्फ ऑफिशल सर्विस सेंटर पर ही जाना पड़ सकता है। ऐसे में इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले कंपनी की सर्विस पॉलिसी और वॉरंटी के बारे में अच्छे से जान लें।

कीमत- इलेक्ट्रिक व्हीकल्स थोड़े से महंगे होते हैं। इसलिए अपनी जरूरत के हिसाब से ऑप्शन चूज करें । इलेक्ट्रिक व्हीकल्स हाइटेक फीचर्स से लैस होते हैं।

इन कारणों से ऑटोमैटिक कार खरीदना होता है फायदेमंद, ड्राइविंग के साथ होगा ये बड़ा फायदा