स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इन 5 बातों की वजह से आधा रह जाता है बाइक का माइलेज, कहीं आप भी तो नहीं करते

Pragati Vajpai

Publish: Oct 18, 2019 13:17 PM | Updated: Oct 18, 2019 13:17 PM

Bike Reviews

अक्सर लोग माइलेज कम होने की शिकायत करते हैं लेकिन कई बार मशीनरी नहीं बल्कि उनके बाइक चलाने के तरीके में दिक्कत होती है जिसके चलते माइलेज बेहद कम होता है। ऐसी आदतों को तुरंत बदल देना चाहिए

नई दिल्ली: बाइक और कार वाले अपनी गाड़ी के माइलेज से हमेशा परेशान रहते हैं। वो हमेशा इसी बारे में पूछताछ करते नजर आते हैं कि कैसे अपनी बाइक या कार के माइलेज को बढ़ाया जाए। तो अगर आप भी चाहते हैं कि बाइक का माइलेज दो गुना हो जाए तो आप ये आर्टिकल पढ़ें क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी बाते बताएंगे जो आपको करनी नहीं बल्कि छोड़नी है क्योंकि इनकी वजह से आपकी बाइक का माइलेज दो गुना हो जाएगा।

स्पीड और गियर का कॉंबिनेशन समझे-

लोग स्पीड बढ़ाते जाते हैं लेकिन गियर को इस्तेमाल करना भूल जाते हैं। यानि हाई स्पीड में लो गियर ये कांबिनेशन आपकी बाइक के माइलेज के लिए खतरनाक है। यानि ऐसा करने पर बाइक पानी की तरह पेट्रोल पीती है।

क्लच का इस्तेमाल कम करें- अक्सर देखने में आता है कि लोग हाफ क्लच दबाकर बाइक चलाते हैं जिससे माइलेज पर नेगेटिव असर पड़ने के साथ इंजन को भी नुकसान होता है।

बाइक को बंद करने की आदत डालें-

बाइक अगर 30 सेकेंड से ज्यादा वक्त के लिए खड़ी करनी है तो इंजन को बंद कर दे ताकि फ्यूल की खपत न हो । इसके अलावा आप इंजन को कवर न करें क्योंकि सफाई के लिए आप कवर करते हैं लेकिन इससे इंजन देर से ठंडा होता है और फ्यूल की खपत होती है।

धूप में पार्क करने से बचें-

अक्सर देखा जाता है कि लोग अपनी बाइक को कहीं भी पार्क कर देते हैं। उन्हें लगता है कि मौसम का उनकी बाइक पर असर नहीं होगा लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप अपनी बाइक को धूप में खड़ी करते हैं तो उस बाइक का पेट्रोल अपना रूप बदलकर गैस फॉर्म में तब्दील हो जाता है और हवा में उड़ जाता है। यानि आपका नुकसान होता है । इसलिए अपनी गाड़ी को धूप में खड़ी करने से बचें।

ब्रेक पेडल को दबाकर न रखें-

कुछ लोग ब्रेक पैडल को लगातार दबाकर बाइक चलाते हैं जो बिल्कुल ठीक नहीं है। इससे आगे बढ़ने के लिए ज्यादा फोर्स की जरूरत पड़ती है। और ज्यादा फ्यूल की खपत होती है।