स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Bike review: स्टाइल और परफार्मेंस का बेजोड़ कॉम्बिनेशन है Kawasaki Vulcan S

Pragati Vajpai

Publish: Mar 08, 2019 15:25 PM | Updated: Mar 08, 2019 15:25 PM

Bike Reviews

आज हम आपको इसी 650cc की सीरीज में से Vulcan S के बारे में आपको बताने वाले हैं कि ये बाइक कितनी पॉवरफुल है

नई दिल्ली: Kawasaki की Vulcan सीरीज 125cc से 2053cc की रेंज में आती है, लेकिन भारत में इस क्रूजर बाइक का केवल 650 S सीरीज मॉडल ही बिक्री के लिए अवेलेबल होता है। 2015 में स्पोर्ट्स क्रूजर के तौर पर शुरू हुई इस मॉडल के नाम में 'S' अक्षर अंकित किया गया। इसके अलावा यह अपने पावरट्रेन को अन्य Kawasaki 650cc मोटरसाइकिल के साथ भी साझा करती है। आज हम आपको इसी 650cc की सीरीज में से Vulcan S के बारे में आपको बताने वाले हैं कि ये बाइक कितनी पॉवरफुल है और ये अपने कंप्टीटरों की तुलना में कहां ठहरती है।

दुबई के शेख ने बनाई दुनिया की सबसे बड़ी SUV, जानें कैसे बनी ये अनोखी कार

लुक्स और डिजाइन- Vulcan सीरीज की यह एंट्री लेवल बाइक है। पहली बार देखने पर अपने नॉन-ट्रेडिशनल डिजाइन की वजह से Vulcan S एक ज्यादा इंजन क्षमता वाली क्रूजर बाइक लगेगी लेकिन असल में ये नॉर्मल क्रूजर बाइक से थोड़ी अलग है, क्योंकि इसमें Perimeter High-Tensile Steel frame का इस्तेमाल किया गया है। इस फ्रेम का इस्तेमाल अक्सर स्पोर्ट्स बाइक में किया जाता है। ऑफ-साइज फ्रंट और रियर टायर्स, एक्सटेंडेड हैंडलबार्स, फ्रंट-सीट फुटपेग्स और एक लॉन्ग व्हीलबेस इसे पूरी तरह क्रूजर मोटरसाइकिल का रूप देती हैं।

हालांकि, LED की जगह हाइलोजन हेडलाइट हमें थोड़ा निराश करती है। LED सिर्फ टेललाइट दी गई है। फ्रंट में लॉन्ग ट्रेवल सस्पेंशन दिए गए हैं और रियर में ऑफसेट मोनोशॉक दिया गया है और एग्जॉस्ट नीचे की तरफ दिए गए हैं।

लॉन्चिंग से पहले लीक हुई Yamaha MT-15 की तस्वीरें, जानें क्या है खास

परफार्मेंस- Kawasaki Vulcan S में 649cc पैरेलेल-ट्विन इंजन लगा है और यह इंजन 61PS की पावर और 63Nm का टॉर्क जनरेट करता है। लो रेंज और मिड रेंज में थ्रोटल खुलने के बाद इंस्टैंट पावर देता है, इसीलिए ये सड़क के ट्रैफिक और हाईवे दोनों जगह बेहतर परफॉर्मेंस देती है । हाईवे पर टॉप गियर में 4,000 से 5,000 rpm के बीच यह बेहतर क्रूज राइडिंग का अनुभव देती है क्योंकि इस बीच बाइक की रफ्तार 80 से 110 km के बीच होती है। रफ्तार के मामले में इसे स्पोर्ट्स क्रूजर भी कह सकते हैं, लेकिन इसमें ट्रैक्शन कंट्रोल की कमी है जिससे आपको इसे शांत थ्रोटल में रखना आवश्यक है। Vulcan S में 6-स्पीड गियरबॉक्स दिए गए हैं और इसके गियरशिफ्ट्स काफी स्मूथ है।

मोटरसाइकिल चलाने वालों के लिए बेहद जरूरी है ये बातें, भूलकर भी न करें नजरंदाज

जापानी मोटरसाइकिलें हमेंशा रिफाइनमेंट के लिए जानी जाती है, Vulcan S भी रिफाइन्ड है। लेकिन अगर आप इसे एक दम तेज स्पीड पर चलाते हैं तो हल्की मात्रा में वाइब्रेशन होती है जिन्हें फुटपेग और हैंडलबार पर महसूस किया जा सकता है।

Kawasaki Vulcan S में जो सबसे बड़ी खामी वो है इसका ग्राउंड क्लियरेंस जो कि 130mm का है। इस बाइक का मुकाबला Harley-Davidson Street 750 से है और Street 750 का ग्राउड क्लियरेंस 145mm का है। महंगी होने के बावजूद स्मूथ और आरामदायक राइड और कॉस्ट ऑफ मेंटेनेंस के हिसाब से यह बाइक एक शानदार विकल्प साबित हो सकती है।

कीमत-5,48,400 रुपये