स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इलेक्ट्रिक अवतार में आया भारत का सबसे फेमस स्कूटर Bajaj chetak, सिंगल चार्जिंग में चलेगा 95 किमी

Pragati Vajpai

Publish: Oct 16, 2019 14:46 PM | Updated: Oct 16, 2019 17:32 PM

Bike Reviews

  • एक बार फिर से बजाज चेतक ने बाजार में दस्तक दी
  • परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा भारतीय बाजार में किया लॉन्च

नई दिल्ली: एक जमाना था जब लगभग हर घर में बजाज का स्कूटर हुआ करता था और विक्षापन की दुनिया में हमारा बजाज की गूंज सुनाई देती थी। बजाज मोटर्स एक बार फिर से इतिहास दोहराने के लिए तैयार हैं । दरअसल 13 सालों के बाद आज एक बार फिर से बजाज चेतक ने बाजार में दस्तक दी है। Bajaj Chetak को कंपनी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारत में पेश कर दिया है। चेतक इलेक्ट्रिक के साथ ही बजाज मोटर्स एक बार फिर से स्कूटर सेगमेंट में वापसी करने वाला है।

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को आज परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा भारतीय बाजार में उतारा गया है। चलिए अब आपको बताते हैं कि इस स्कूटर में क्या खास है।

कस्टमर्स को चूना लगाने की साजिश हैं ये स्कीम, होता है नुकसान

अगले साल से शुरू होगी बिक्री- हम आपको इस स्कूटर के बारे में ज्यादा जानकारी दे उससे पहले आपको बता दें कि बजाज चेतक इलेक्ट्रिक को कंपनी की नई इलेक्ट्रिक वाहन ब्रांड अर्बनाइट के तहत लाया गया है। इसके तहत आगामी भविष्य में कंपनी और भी इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन उतारने वाली है। इस स्कूटर की बिक्री कंपनी अगले साल तक शुरू करने वाली है। बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने कीमत का खुलासा किए बगैर कहा, 'हम चेतक इलेक्ट्रिक की कीमत काफी प्रतिस्पर्धी रखेंगे।'

अच्छे ग्लोबल संकेतों से शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स में 147 अंकों की बढ़त, निफ्टी 46 अंक उछला

bajaj_ch.jpg

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर के डिजाईन को पहले जैसा ही रखा गया है जिस वजह से यह पुराने चेतक की याद दिलाता है, लेकिन इसे बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने इसमें बहुत से आधुनिक फीचर्स व उपकरण का प्रयोग किया गया है।

इसके हेडलैंप को गोलाकार रखा गया है तथा प्रीमियम फील देने के लिए मिरर व फ्रंट फेंडर में क्रोम का प्रयोग किया गया है।

फीचर्स- फीचर्स की बात करें तो बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, स्मार्ट फोन कनेक्टिविटी तथा इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) की सुविधा दी गयी है। इस तकनीक के माध्यम से रिमोट स्टार्ट, जियो फेंसिंग, स्कूटर खोजने का फीचर तथा लोकेशन ट्रैकिंग की सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।

Revolt RV400 की डिलीवरी हो रही है शुरू, इस खास नंबर के साथ आई सामने

वहीं टेक्निकल स्पेसीफिकेशन की बात करें तो नई चेतक में सस्पेंसन के लिए सामने हिस्से में टेलिस्कोपिक फोर्क व पिछले हिस्से में सिंगल शॉक ऑब्जर्वर लगाए गए है। वहीं इस स्कूटर में ट्यूबलेस टायर का प्रयोग किया गया है तथा इस पर 12 इंच का पहिये लगाए गए है।

आज लॉन्च होगा Bajaj Chetak, इन फीचर्स की वजह से हो रही है चर्चा

मोटर- Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने IP67 रेटेड lithium-ion बैटरी का प्रयोग किया गया है। इसमें कंपनी ने स्विंगआर्म माउंटेड मोटर का इस्तेमाल किया है। नई चेतक इलेक्ट्रिक में Eco और Sport मोड दिया गया है।ये स्कूटर फुल चार्ज होने पर Eco मोड में 95 किलोमीटर तक का रेंज प्रदान करेगी वहीं Sport मोड में ड्राइव करने पर ये स्कूटर 85 किलोमीटर तक चल सकेगी। इस ड्राइविंग रेंज के साथ नई बजाज चेतक इलेक्ट्रिक सीधे तौर पर Ather 450 को टक्कर देगी।