स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

4 गुना बढ़ जाएगा बाइक का माइलेज बस स्टार्ट करने से पहले जरूर ये काम

Vineet Singh

Publish: May 20, 2019 17:28 PM | Updated: May 20, 2019 17:28 PM

Bike

  • बाइक का माइलेज बढ़ाने के लिए नहीं करनी पड़ती ज्यादा मशक्कत
  • बस स्टार्ट करने से पहले करना पड़ता है जरूरी काम
  • पहले से ज्यादा माइलेज देने लगती है आपको बाइक

नई दिल्ली: अगर आप अपनी बाइक का माइलेज बढ़ाना चाहते हैं तो आप आज ही मैकेनिक के चक्कर काटना बंद कर दीजिए। दरअसल बाइक का माइलेज ( Milage ) बढ़ाना पूरी तरह से आपके हाथ में होता है ऐसे में आप बस अपनी बाइक चलाने की आदतें बदलकर माइलेज बढ़ा सकते हैं और इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

दरअसल आपको अपनी बाइक स्टार्ट करने से पहले बस कुछ काम करने हैं जिसके बाद बाइक का माइलेज बढ़ जाएगा। इसके लिए आपको कोई बाइक में कोई बदलाव करवाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। तो चलिए आज जान लीजिए कि कौन से हैं वो तरीके जिनसे आप अपनी बाइक का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

बाइक की सफाई : ऐसा देखा गया है कि लोग अपनी बाइक से गंदगी साफ़ नहीं करते ( bike washing ) हैं और इसे लगातार चलाते रहते हैं। ऐसा करने से बाइक माइलेज नहीं देती है क्योंकि ये गंदगी धीरे-धीरे करके बाइक के पुर्जों को प्रभावित करती और बाइक का माइलेज कम हो जाता है।

पेट्रोल रखें फुल : आपको शायद ये बात नहीं पता होगी कि अगर आप बाइक में कम पेट्रोल ( Petrol ) लेकर चलते तो इससे बाइक माइलेज नहीं देती है। इसीलिए अपनी बाइक के फ्यूल टैंक में कम पेट्रोल लेकर कभी ना चलें।

ट्रिपलिंग ना करें : अपनी बाइक में कभी भी ट्रिपलिंग नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से इंजन पर जोर पड़ता है और इसके खराब होने के चास रहते हैं और इस दौरान आपको बाइक माइलेज भी नहीं देती है।

चौड़े टायर : अगर आपको बाइक में चौड़े टायर्स लगे हुए हैं तो इन्हें निकलवा दें। चौड़े टायर्स बाइक के इंजन पर दबाव डालते हैं जिससे माइलेज में कमी आने लगती है।