भारत की इस देसी Bike ने पूरी दुनिया में रचा इतिहास, जानकर हर कोई कर रहा तारीफ

Sajan Chauhan

Publish: Feb, 04 2019 11:34:14 AM (IST)

बाइक

बजाज डोमिनार 400 ( Bajaj Dominar 400 ) इतनी ज्यादा मजबूत है कि 3 बाइक राइडर्स ने इस बाइक से 51 हजार किमी की दूरी तय की है।

जहां भारत में लोग विदेशी कंपनियों की बाइक्स को ज्यादा मजबूत और शानदार मानते हैं वहीं हम आपको एक ऐसी खबर के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपको भी यकीन हो जाएगी कि भारतीय बाइक निर्माता कंपनी बजाज की ये बाइक सबसे ज्यादा मजबूत है और बेहद ही शानदार है। बजाज डोमिनार 400 ( Bajaj Dominar 400 ) इतनी ज्यादा मजबूत है कि 3 बाइक राइडर्स ने इस बाइक से 51 हजार किमी की दूरी तय की है। इस दौरान इन तीनों ने इस बाइक से 99 दिनों में 3 महाद्वीपों में दूरी तय की है। इस सफर में दीपक कामथ, अविनाश पीएस और दीपक गुप्ता ने जेम्स डाल्टन हाईवे, आर्कटिक सर्कल, संयुक्त राज्य अमेरिका, डेम्पस्टर हाईवे, आर्कटिक सर्कल, कनाडा, अटाकामा रेगिस्तान, चिली के पैन-अमेरिकी अनुभाग और बोलिविया के डेथ रोड जैसे रास्तों पर बाइक चलाई। इस बाइक से इन राइडर्स ने दुनिया के खतरनाक रास्तों का सामना किया और प्रतिदिन लगभग 515 किमी बाइक चलाई। इस सफर के दौरान बजाज डोमिनार अंटार्कटिका के जमे हुए महाद्वीप पर जाने वाली पहली भारतीय बाइक बनी है।

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो बजाज डोमिनर 400 में 373 सीसी सिंगल सिलेंडर लिक्विड कूल्ड फ्यूल इंजेक्टेड इंजन दिया गया है जो कि 35पीएस की पावर और 35 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 6 स्पीड गियरबाक्स स्लीपर क्लच द्वारा असिस्ट से लैस ये बाइक काफी ज्यादा दमदार है। ये बाइक सिर्फ 8.32 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है।

फीचर्स और लुक
फीचर्स और लुक की बात की जाए तो डोमिनार 400 में नए ग्राफिक्स, नए कलर्स, फंकी और स्पोर्टी लुक, अपसाइड-डाउन यूएसडी फ्रंट फॉर्क, रिवाइज फेंडर, नए डिजाइन का एग्जॉस्ट दिया गया है। नई बजाज डोमिनार में नया एग्जॉस्ट दिया गया है जो कि बेहतर परफॉरमेंस देती है और साउंड कंट्रोल भी शानदार है। इस बाइक में ड्यूल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, राइड बाय वायर और स्लीपर क्लच जैसे फीचर्स शामिल हैं।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो बजाज डोमिनार 400 की एक्स शोरूम कीमत लगभग 1.63 लाख रुपये है।

More Videos

ऑफलाइन इस्तेमाल करें mobile app - अब आप बिना इंटरनेट के भी mobile app को इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले ख़बरों को अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर लें जिससे आप बाद में बिना इंटरनेट के भी पढ़ सकते हैं। Android OR iOS

Web Title "Bajaj Dominar 400 to Reach Antarctica and created History"