स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बदहाल शहर की सड़कें: कहीं गहरे गड्ढे तो कहीं डामर ही गायब, जिम्मेदार मौन

Atul Acharya

Publish: Jul 20, 2019 11:44 AM | Updated: Jul 20, 2019 11:44 AM

Bikaner

bikaner news- सड़कों पर 'घाव' दे रहे आमजन को 'दर्द', टूटी सड़कों पर हरदम हादसों का डर

 

बीकानेर. शहर में सड़कों की स्थिति बदहाल है। पॉश कॉलोनियों से लेकर पुराने शहर के गली-मोहल्लों तक जगह-जगह सड़कें टूटी पड़ी हैं। कहीं सड़कों से डामर गायब है, तो कहीं गड्ढे हो गए हैं। नाले-नालियों और सीवरेज के गंदे पानी के कारण सड़कें लगातार क्षतिग्रस्त हो रही हैं। इससे आमजन परेशान हैं, लेकिन नगर विकास न्यास, नगर निगम और सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी मौन साधे हुए हैं।शिवबाड़ी, गंगाशहर और सुजानदेसर क्षेत्रों में सीवरेज निर्माण के चलते टूटी सड़कों से धूल उड़ रही है।

 

 

लोगों का इन सड़कों से निकलना दूभर हो गया है। कई जगह सड़कों की खुदाई कर उसे बीच में ही छोड़ दिया गया। लम्बे समय से सड़कों के दोबारा नहीं बनने से क्षेत्रवासी परेशान हैं। आए दिन एेसी सड़कों पर लोग गिरकर घायल हो रहे है। संबंधित विभागों के अधिकारी इसकी सूचना देने के बाद भी ध्यान नहीं दे रहे है।

bikaner-roads-began-to-break

नहीं दे रहे ध्यान
निगम में नेता प्रतिपक्ष जावेद पडि़हार ने कहा कि टूटी सड़कों व गड्ढों से आमजन परेशान है। विभागों में तालमेल नहीं होने से सड़कों की स्थिति खराब है। गली-मोहल्लों से निकलना दूभर बना हुआ है। बारिश के दौरान स्थिति और खराब हो जाती है। सुजानदेसर निवासी मिलन गहलोत ने बताया कि सड़कों पर गड्ढों और उड़ती धूल से क्षेत्र में लोगों का रहना मुश्किल हो गया है। सीवर लाइन और पेयजल लाइन का काम पूरा नहीं हो रहा है और ना ही सड़के बन पा रही हैं। सूरसादासाणी मोहल्ला निवासी श्याम कुमार ने कहा कि सड़क को खोदे हुए दो माह हो गए हैं, न सड़क बन रही है और ना ही नालियों का निर्माण हो रहा है।

 

bikaner-roads-began-to-break

जगह-जगह टूटी पड़ी है सड़कें
सुजानदेसर से गंगाशहर तक मुख्य मार्ग जगह-जगह टूटापड़ा है। गंगाशहर चौराहा से कुम्हारों का मोहल्ला व आसपास के क्षेत्रों में सड़कें क्षतिग्रस्त हैं। सुजानदेसर से श्रीरामसर मार्ग, मुख्य मार्ग से सालमनाथ धोरा तक, शिवबाड़ी चौराहा से शिवबाड़ी मंदिर तक, अन्दरूनी गलियां, पुलिस लाइन से रोशनीघर चौराहा रोड पर मंदिर के पास, जयनारायण व्यास कॉलोनी में पुलिस थाने के आगे, सर्वोदय बस्ती, गुजरों का मोहल्ला, धर्मकांटे से सर्वोदय बस्ती रोड, ऊन मण्डी के पीछे पूगल रोड, कमला कॉलोनी, मोहल्ला पंजाबगिरान, बांदरा बास सहित कई क्षेत्रों में सड़कों की स्थिति खराब है। पुराने शहर की गली-मोहल्लों से लेकर पॉश कॉलोनियों तक कई स्थानों पर सड़कें टूटी पड़ी हैं।

 

 

नहीं बन रही सड़कें, धंस रहे वाहन
शहर में सीवर लाइन के निर्माण कार्यों के कारण सड़कें जगह-जगह धंस रही हैं। लाइन डालने के बाद उचित तरीके से मिट्टी नहीं डालने और पक्की सड़क का निर्माण नहीं होने से सड़को में वाहन धंस रहे है। शहर में गुरुवार रात को हुई हल्की बारिश से सीवर लाइनों के लिए खोदी गई सड़कों पर जगह-जगह गड्ढे नजर आए। गंगाशहर क्षेत्र के लोगों के अनुसार मिट्टी के कारण आए दिन वाहन सड़कों में धंस रहे है। शुक्रवार को चौपड़ा बाडी क्षेत्र में स्कूल बस का एक हिस्सा मिट्टी के कारण जमीन में धंस गया।