स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

स्मार्ट टॉयलेट बनाने की कवायद फिर शुरू

Vimal Changani

Publish: Sep 11, 2019 11:26 AM | Updated: Sep 11, 2019 11:26 AM

Bikaner

bikaner news- 1 करोड़ 93 लाख रुपए आएगी लागत, छह माह में बनकर होंगे तैयार

 

बीकानेर. स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर में चार स्थानों पर स्मार्ट टॉयलेट बनाने की कवायद फिर शुरू की गई है। नगर निगम एक करोड़ ९३ लाख रुपए की लागत से इनका निर्माण करवाएगा। इसके लिए टेण्डर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ये टॉयलेट करीब छह माह में बनकर तैयार होंगे। आधुनिक सुविधाओं से युक्त ये स्मार्ट टॉयलेट डॉ. करणी सिंह स्टेडियम परिसर, पीबीएम अस्पताल परिसर, कलक्ट्रेट परिसर और जवाहर पार्क परिसर में बनाए जाएंगे। हालांकि निगम ने पहले भी स्मार्ट टॉयलेट बनाने की प्रक्रिया शुरू की थी, लेकिन यह सिरे नहीं चढ़ पाई।


यह लागत आएगी
निगम के एक्सईएन पवन बंसल ने बताया कि डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में 53 लाख 91 हजार रुपए, कलक्ट्रेट परिसर में 52 लाख 11 हजार रुपए, जवाहर पार्क परिसर में 39 लाख 24 हजार रुपए और पीबीएम अस्पताल परिसर में 48 लाख 94 हजार रुपए की लागत से स्मार्ट टॉयलेट बनाए जाएंगे।

ये होंगी सुविधाएं
स्मार्ट टॉयलेट में 24 घंटे पानी की उपलब्धता रहेगी। वहीं महिलाओं एवं पुरुषों के लिए अलग-अलग व्यवस्था होगी। ऑटो क्लिनिंग के लिए सेंसर लगे होंगे। दोनों तरह के टॉयलेट की सुविधा होगी।बदबू रहित वातावरण होगा और उचित वेंटिलेशन रहेगा। स्मार्ट टॉयलेट आधुनिक सुविधाओं से युक्त और हाइजीनिक होंगे।