स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अगर कुत्ते ने काट लिया है तो भगवान भरोसे है आपकी जान, नहीं है एंटी रैबीज वैक्सीन

Karunakant Chaubey

Publish: Jun 26, 2019 18:11 PM | Updated: Jun 26, 2019 18:11 PM

Bijapur

आज कल कुत्तो के काटने (Dog Bite) की समस्या बढ़ गयी है। आये दिन लोग कुत्तों का शिकार हो रहे हैं लेकिन पीड़ित को एंटी रैबीज इंजेक्शन (Anti Rabies Vaccine) नहीं मिलने के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है

बीजापुर. जिले में आये दिन डॉग बाइट के मामले देखने को मिल रहे हैं।शहर व उसके आसपास के इलाकों में आवारा कुत्तों का आतंक एक बार फिर देखने को मिल रहा है। ऐसे में स्वास्थ विभाग में एंटी रैबीज दवाइयों (Anti Rabies Vaccine) की भारी कमी नजर आ रही है।

कपड़ा व्यापारी ने नशे वाली कोल्ड ड्रिंक पिला नौकरानी की बना ली अश्लील वीडियो और फिर...

कुत्तों के काटने (Dog Bite) के बाद जब पीड़ित एंटी रैबीज वैक्सीन लगवाने जिला अस्पताल पहुंच रहा है तो डॉक्टर यह कहते हुए उन्हें मना कर दे रहे हैं की अस्पताल में एंटी रैबीज दवा खत्म हो गई है। सीएमएचओ डॉ बी आर पुजारी ने बताया कि कुछ दिन पहले स्टॉक की कमी थी तो मैंने सीएमएचओ स्टोर से एंटी रैबीज दवाइयों की उपलब्धता करवाई थी।

जगदलपुर मेडिकल कालेज में नहीं है वैक्सीन

अब शहर व गांव के सरकारी हॉस्पिटलों में एंटी रैबीज इंजेक्शन की कमी होने लगी है। हालात ऐसे बन गए हैं कि अब तो मेडिकल कॉलेज से भी मरीजों को एंटी रैबीज डोज उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। वैक्सीन नहीं के मामले में सबसे गंभीर बात यह है कि जब कुत्ते के काटने के बाद लोग इंजेक्शन लगवाने के लिए महारानी हॉस्पिटल पहुंच रहे हैं तो वहां डोज की कमी की बात कहते हुए मेडिकल कालेज भेजा जा रहा है। लेकिन वहां जाने के बाद मरीजों को वहां भी एंटी रैबीज का डोज नहीं मिल पा रहा है।

चाउमीन खाने से पहले पढ़ें ये खबर, फट चूका है एक बच्चे का फेफड़ा

स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की मानें तो एंटी रैबीज इंजेक्शन (Anti Rabies Vaccine) की कमी प्रदेश स्तर पर बनी हुई है। इसका कारण इसके डोज की सप्लाई का नहीं होना है। सबसे भयावह बात ये हैं की वैक्सीन निजी अस्पतालों और दवा की दुकानों से भी गायब है। ऐसे में अगर आपको कुत्ते ने काट (Dog Bite) लिया तो आपकी जान भगवान भरोसे है।