स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

आखिर किसके खाते में जा रही है आपके LPG सिलेंडर की सब्सिडी, ऐसे करें Check

Faiz Mubarak

Publish: Nov 12, 2019 17:01 PM | Updated: Nov 13, 2019 11:46 AM

Bhopal

आपको गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी आप ही के खाते में जा रही है या नहीं। यहां जाने चैक करने का आसान तरीका।

भोपाल/ सरकार की ओर से मध्यम और गरीब परिवारों को एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दी जाती है। ताकि देश के हर घर का गरीब से गरीब परिवार खाना पकाए जाने में चूल्हे के धुएं से होने वाले नुकसान से बच सके। सरकार द्वारा भारत गैस, इण्डेन गैस, एचपी गैस आदि सभी सरकारी कंपनियों के गैस सिलेंडरों पर सब्जिडी दी जाती है। हालांकि, हालही में मध्य प्रदेश में ऐसी शिकायतें सामने आई थीं कि, कई उपभोक्ताओं के खाते में LPG पर मिलने वाली सब्सिडी नहीं पहुंच रही थीं। ऐसे में आपको ये जानना जरूरी है कि, आपके गैस सिंलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी आप ही के खाते में जा रही है या नहीं। इसे आप ऑनलाइन भी जांच सकते हैं और ग्राहक सेवा अधिकारी के माध्यम से ऑनलाइन भी, जानिए कैसे।

 

पढ़ें ये खास खबर- असफलताओं का करते रहते हैं सामना, आज ही जान लें चाणक्य के ये Success मंत्र, सफलता चूमेगी कदम


इस तरह जानें ऑनलाइन

सरकार द्वारा शुरु की गई गैस सिंलेडर पर सब्सिडी के फैसले के सकारात्मक नतीजे भी सामने आए। इस सुविधा में तीव्रता लाने के लिए सरकार द्वारा LGP की सभी सेवाओं को ऑनलाइन भी कर दिया है, आप इसकी बुकिंग से लेकर कई संबंधित काम ऑनलाइन माय एलपीजी डॉट इन (www.mylpg.in) पर कर सकते हैं। यानी आप इण्डेन,एचपी और भारत एलपीजी गैस से संबंधित कोई भी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। यानी आप एलपीजी सेवाओं से सम्बंधित सभी जानकारियां ऑनलाइन ही प्राप्त कर सकते हैं। सब्सिडी से संबंधित भी।

 

पढ़ें ये खास खबर- हर उम्र में आपका पाचन तंत्र रहेगा मजबूत, बस इन बातों को ना करें नज़रअंदाज


ऐसी शिकायतें आ चुकी हैं सामने

मध्य प्रदेश समेत देशभर में कई बार ऐसे मामले भी सामने आए, जहां उपभोक्ता को मिलने वाली सब्सिडी की रकम गैस कर्मचारी के अकाउंट में पहुंच जाती थी। इसलिए अगर आपके अकाउंट में सब्सिडी राशि नहीं पहुंच रही तो आप अपना सब्सिडी स्टेट्स खुद चेक कर सकते हैं। आप आसानी से my LPG subsidy ऑनलाइन देख सकते हैं। यानी इसके लिए आपको कोई भाग-दौड़ करने की जरुरत भी नहीं है, बल्कि आप घर बैठे ऑनलाइन सब्सिडी स्टेट्स चेक कर सकते हैं। साथ ही, आप कॉल करके भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

 

प्रदेश में ये शिकायतें आई सामने

केस-1

राजधानी भोपाल के आयोध्या नगर के निवासी रवि कुशवाह ने बताया कि, पिछले कई दिनों से उनके खाते में एलपीजी गैस सिलेंडर पर मिलने वली नहीं आ रही थी। उन्होंने बताया कि, हर बार सब्सिडी खाते में आने पर बैंक से मोबाइल पर नोटिफिकेशन आ जाता था। पिछले लगभग चार से छह बार से ऐसा कोई नोटिफिकेशन नहीं आया। पहले मुझे लगा कि, शायद नेटवर्क इरर के कारण ऐसा हो रहा है या बैंक की कोई तकनीकी समस्या के चलते नोटिफिकेशन नहीं आ रहा। लेकिन, जब मेने कनेक्शन से संबंधित जानकारी ऑनलाइन चैक की तो मालूम चला कि, वहां मेरा खाता अपडेट नहीं था। मेने तुरंत ऑनलाइन इसकी शिकायत की बताया जा रहा है कि, अगले सिलेंडर से आपकी सब्सिडी खाते में आने लगेगी।

केस-2

प्रदेश के सीहोर स्थित कस्बा मोहल्ले में रहने वाले सलीम खान के मुताबिक, वो HP के धारक हैं। पिछले तीन महीनों से LPG सब्सिडी नहीं आई। टोल फ्री नंबर पर इसकी शिकायत की है। वहां से बताया गया है कि, अगले सिलेंडर की खरीदी से आपके खाते में सब्सिडी आने लगेगी।

केस-3

भोपाल के ही पुराने शहर के बुधवारा इलाके के रहने वाले प्रवीण चौधरी के मुताबिक, पिछले करीब 4 महीनों से खाते में सब्सिडी नहीं आ रही है। शुरुआत में लगा शायद बैंक के KYC की कोई समस्या होगी। लेकिन, पिछले दिनों पासबुक अपडेट कराने के लिए बैंक जाना हुआ, तो मालूम चला कि, खाते में सब्सिडी की राशि नहीं आ रही। फिलहाल ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा दी है।

 

पढ़ें ये खास खबर- रेलवे देने जा रही है बड़ी सौगात, जल्द लागू होने वाले हैं रिजर्वेशन के नए नियम


इन सुविधाओं का भी ले सकते हैं लाभ

इसके साथ ही एलपीजी गैस ( Bharat Gas , indane gas और HP Gas ) को ऑनलाइन बुक भी कर सकते हैं, इसके अलावा आप एलपीजी गैस के लिए ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं। अगर आप नया एलपीजी कनेक्शन लेना चाहते हैं तो आप इसके लिए भी ऑनलाइन आवेदन माय एलपीजी गैस पर कर सकते हैं। लेकिन, हम आज आपको ये बताने वाले कि, आप अपने एलपीजी गैस की सब्सिडी स्टेटस को कैसे देख सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- गुणों की खान कही जाती है ये चीज, इस तरह खाने से मिलती है स्वस्थ और सुंदर संतान


LPG पर कितनी सब्सिडी मिलती है आपको?

देशभर में LPG पर सब्सिडी का लाभ करीब 80 फीसदी लोग उठा रहे हैं। हालांकि, केन्द्र द्वारा LPG Gas पर सब्सिडी अलग अलग राज्यों के हिसाब से तय की जाती है। मध्य प्रदेश में दी जाने वाली LPG पर सब्सिडी पर गौर करें तो यहां सब्सिडी वाले 14.2KG के सिलिंडर पर आपको Rs 420 से लेकर Rs 465 तक में मिल रहा है। इसके अलावा अगर हम नॉन-सब्सिडी वाले कनेक्शन की बात करें तो यह यह आपको Rs 593 की कीमत से लेकर Rs 605 तक की कीमत में मिल रहा है, इसका मतलब है कि आपको यहां लगभग Rs 170 का फर्क मिल रहा है।

 

पढ़ें ये खास खबर- मरने के बाद इसलिए कराया जाता है मृत्युभोज, सच्चाई जानकर हैरान रह जाएंगे आप


किन लोगों को मिलता सब्सिडी का लाभ

आपको बता देते हैं कि सरकार की ओर से गरीब लोगों के लिए खासतौर पर LPG को सब्सिडी में बड़े पैमाने पर लाना शुरू कर दिया है, जिससे गरीब लोगों को कम कीमत में ही ज्यादा लाभ मिल सके। इसके लिए कुछ बिंदु हैं अगर आप इनमें आते हैं तो आपको भी LPG कम कीमत में मिल सकता है। अर्थात् आपको भी LPG सब्सिडी के साथ मिलने वाला है। आपको बता दें कि, जो लोग सालाना 10 लाख रुपये से ज्यादा की आय रखते हैं उन्हें LPG सब्सिडी का लाभ नहीं मिलता। ये इनकम किसी एक व्यक्ति के साथ साथ पारिवारिक आय के आधार पर भी तय की जाती है। कुछ समय पहले तक इनकम का ये स्लेब 12 लाख था, जिसे घटाकर अब 10 लाख कर दिया गया है। यानी अगर आपकी आमदनी 10 लाख से कम है तो आप LPG सिलेंडर पर सब्सिडी लेने के हकदार हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- लॉग ड्राइव पर संभाल कर रखें टोल की रसीदें, मिलेंगे ये खास फायदे

 

ऐसे जांचे सिलैंडर पर सब्सिडी स्टेटस

अगर आपके खाते में सब्सिडी की राशि नहीं आ रही है तो आप ऑनलाइन आसानी से इसे चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको www.mylpg.in साइट पर जाना होगा। जहां 3 गैस कंपनियों के नाम मिलेंगे। आपने जिस गैस कंपनी से कनेक्शन लिया है, उसके नाम पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें कई ऑप्शन दिखेंगे। आप ऑनलाइन फीडबैक वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। जिसके बाद कस्टमर केयर सिस्टम का एक पेज खुलेगा। यहांआपको कनेक्शन से संबंधित डिटेल भरनी होगी, जैसे अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और LPG आईडी। कुछ देर लोड होने के बाद आपको संबंधित जानकारी मिल जाएगी। जैसे सब्सिडी की राशि कब डाली गई और कितनी राशि डाली गई। अगर सब्सिडी की राशि आपके खाते के बजाए किसी अन्य खाते में जा रही है तो आप ऑनलाइन ही इसकी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- अमीरों की ये तीन आदतें आपको भी बना देंगी धनवान, कम समय में इस तरह जमा कर सकते हैं ज्यादा रुपये


ऑफलाइन इस तरह जानें

प्रदेश या देश में कई इलाके ऐसे भी हैं, जहां इंटरनेट की पर्याप्त स्पीड नहीं रहती, जिसके चलते इन सभी सुविधाओं का लाभ आसानी से ले पाना संभव नहीं रहता। साथ ही, आपके पास बैंक या डिस्ट्रीब्यूटर सेंटर जाने का भी समय नहीं हैं, तब भी आप टोल फ्री नंबर की मदद से गैस सिलेंडर या सब्सिडी से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप टोल फ्री नंबर टोल फ्री नंबर- 18002333555 पर कॉल करके संबंध ग्राहक सेवा अधिकारी से बात कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- SBI Alert : 30 नवंबर से पहले जमा कर दें ये फॉर्म, वरना खाते में अटक जाएगा आपका पैसा


आगे के बिंदु
आप LPG गैस डिस्ट्रिब्यूटर सेंटर जाकर कन्फर्म कर सकते हैं कि उन्होंने आपके अकाउंट को लिंक किया है या नहीं। कभी-कभी बैंक की तरफ से भी दिक्कत होती है तो जिस बैंक में आपने LPG सब्सिडी फॉर्म भरा है, वहां जा कर पता कर सकते हैं कि बैंक ने आपके अकाउंट को सही इंफॉर्मेशन के साथ लिंक किया है या नहीं। ऐसा भी हो सकता है कि बैंक से तो सब्सिडी ट्रांसफर कर दी गई लेकिन अकाउंट में पैसा नहीं आया। ऐसे में आप आधार कार्ड के साथ बैंक में जाकर पता करें।

[MORE_ADVERTISE1]