स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अब बसों में सवार होकर अधिकारी जानेंगे योजनाओं की हकीकत! जाना कहां है ये रहेगा गोपनीय

Deepesh Tiwari

Publish: Jul 19, 2019 15:03 PM | Updated: Jul 19, 2019 16:28 PM

Bhopal

आकस्मिक निरीक्षण ( Surprise inspection ) सुबह 9 से 1 बजे तक होगा...

भोपाल। मध्य प्रदेश के गांव में शासकीय योजनाओं ( government schemes ) की हकीकत जानने के लिए अशोकनगर जिले में एक नई पहल की गई है। जिसके तहत अब अशोकनगर जिले के सभी अधिकारी ( officers ) बस में सवार होकर अचानक किसी भी गांव में पहुंचेंगे और वहां रुककर शासकीय योजनाओं की हकीकत ( Reality of Government Schemes ) जानेंगे। इस दौरान वे वहां के ग्रामीणों से भी मिलेंगे और उनकी समस्याएं जानेंगे व मौके पर ही समस्याओं का निराकरण भी करेंगे।

जिले के अधिकारियों के क्षेत्र में भ्रमण की तारीख की तो जानकारी रहेगी, लेकिन किस गांव में आकस्मिक निरीक्षण ( surprise inspection ) होगा यह बात पूरी तरह से गोपनीय ( secret ) रहेगी।

'आपकी सरकार, आपके द्वार' ( Aapki sarkar aap ke dwar ) कार्यक्रम के तहत कलेक्टर डॉ. मंजू शर्मा ने शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की मौके पर ही पहुंचकर हकीकत जानने के लिए यह पहल की है।

जिले में आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जिले में शिविरों ( camps ) का आयोजन किया जाना है। कलेक्टर के निर्देशानुसार सभी जिला अधिकारी निर्धारित शिविर स्थल पर पहुंचने के लिए निर्धारित तारीख को सुबह साढ़े सात बजे कलेक्ट्रेट में एकत्रित होंगे, जहां से सभी अधिकारी बस में सवार होकर शिविर स्थल के लिए निकलेंगे, लेकिन रास्ते में अचानक किसी भी गांव में रुककर आकस्मिक निरीक्षण कर शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन और संचालन की हकीकत जानेंगे।

वहीं उस गांव के लोगों से सीधा संवाद कर उनकी समस्याओं को सुनेंगे और शिकायतों का निराकरण करेंगे। गांव में आकस्मिक निरीक्षण सुबह 9 से 1 बजे तक होगा, जो पूरी तरह से गोपनीय रहेगा। वहीं इसके बाद शिविर स्थल पर पहुंचकर शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसमें कलेक्टर सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहेंगे।


एक अगस्त से शुरु होंगे शिविर
आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जिले में आयोजित होने वाले शिविरों की तारीखें निर्धारित हो गई हैं।

जनपद पंचायत मुंगावली के ग्राम अथाईखेड़ा में एक अगस्त को, जनपद पंचायत अशोकनगर के ग्राम राजपुर में 9 अगस्त को, जनपद पंचायत ईसागढ़ के ग्राम धुर्रा में 13 सितंबर, जनपद पंचायत चंदेरी के ग्राम थूबोन में 28 सितंबर को, जनपद पंचायत अशोकनगर के ग्राम तूमैन में 11 अक्टूबर को और जनपद पंचायत मुंगावली के ग्राम पिपरई में 18 अक्टूबर को शिविरों का आयोजन होगा।