स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

प्रदेश के 72 पॉलिटेक्निक और 105 शासकीय कॉलजों में भी खुलेंगे भोज विवि के स्टडी सेंटर

Vikas Verma

Publish: Oct 21, 2019 22:00 PM | Updated: Oct 21, 2019 22:00 PM

Bhopal

राजधानी के दोनों पॉलिटेक्निक कॉलेज में होंगे स्टडी सेंटर, स्कूलों से हटाकर अभी 186 कॉलेजों में संचालित हो रहे हैं विवि के स्डटी सेंटर

भोपाल। भोज (मुक्त) विश्वविद्यालय के अब प्रदेश के 72 सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलजों और 105 अन्य सरकारी महाविद्यालयों में अपने स्टडी सेंटर्स खोलने की तैयारी में है। इसके लिए विवि ने तकनीकी शिक्षा व उ'च शिक्षा विभाग से सैद्धांतिक सहमति प्राप्त कर ली है। इन नए पॉलिटेक्निक व शासकीय महाविद्यालयों के साथ जल्द ही अनुबंध होने की उम्मीद है। राजधानी के दोनों शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेजों में भोज विवि के स्टडी सेंटर होंगे। पॉलिटेक्निक कॉलेजों में स्टडी सेंटर खुलने विवि द्वारा संचालित कम्प्यूटर संबंधी कोर्स का संचालन और बेहतर तरीके से हो सकेगा। विवि की मानें तो अभी बीएससी आईटी, एमएससी आईटी समेत तमाम कम्प्यूटर संबंधी कोर्स में विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल के लिए कम्प्यूटर तक उपलब्ध नहीं हो पाते थे। इन नए स्टडी सेंटर के खुलने के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि विद्यार्थियों की संख्या भी 1.30 लाख से बढ़कर 2 लाख तक पहुंच सकती है।

अभी प्रदेश के 186 कॉलेजों में संचालित हैं स्टडी सेंटर

बता दें, इससे पहले 13 अगस्त को ही विवि ने मिंटो हॉल में आयोजित एक कार्यक्रम में उ'च शिक्षा मंत्री, प्रमुख सचिव की मौजूदगी में उ'च शिक्षा विभाग के 186 कॉलेजों के साथ अनुबंध किया था। दरअसल, इससे पहले प्रदेश के सरकारी स्कूलों में विवि के 264 स्टडी सेंटर्स संचालित हो रहे थे। लेकिन यूजीसी के निर्देश के बाद विवि को यह सेंटर्स शासकीय महाविद्यालयों में शिफ्ट करने पड़े। स्टडी सेंटर को स्कूल से कॉलेजों में शिफ्ट करने से विवि द्वारा डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से कराए जा रहे कोर्सेस की क्वालिटी में तो इजाफा होगा ही साथ ही छात्र कॉलेजों की लैब व लाइब्रेरी का भी उपयोग कर सकेंगे। स्कूलों में प्रोफेसर्स पूरे समय उपलब्ध नहीं हो पाते थे। अब उन्हें संपर्क कक्षाओं के अलावा अन्य दिनों में भी प्रोफेसर्स का गाइडेंस हमेशा मिल सकेगा। भोपाल में शासकीय बेनजीर कॉलेज व एमएलबी गल्र्स कॉलेज में सेंटर खोले गए हैं।

--------
विवि की ओर वर्तमान में प्रदेश के 186 शासकीय महाविद्यालयों में स्टडी सेंटर संचालित किए जा रहे हैं। जल्द ही 72 पॉलिटेक्निक कॉलेज और 105 अन्य शासकीय महाविद्यालयों में स्टडी सेंटर खोलने के संबंध में तकनीकी शिक्षा विभाग व उ'च शिक्षा विभाग से पत्राचार चल रहा है। इनके साथ जल्द ही अनुबंध होने की उम्मीद है।
- प्रो. जयंत सोनवलकर, कुलपति, भोज (मुक्त) विवि