स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अगले 24 घंटों में मध्यप्रदेश के 26 जिलों में जोरदार बारिश की संभावना, बिजली गिरने से 2 की मौत

Pawan Tiwari

Publish: Jul 21, 2019 08:04 AM | Updated: Jul 21, 2019 08:04 AM

Bhopal

  • राजधानी भोपाल में 13 दिनों बाद शुक्रवार को बारिश हुई है।
  • मौमस विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटे में प्रदेश के कई जिलों में जोरदार बारिश की संभावना है।

भोपाल. मध्यप्रदेश वासियों के लिए राहत भरी खबर है। राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में हल्की वर्षा हो रही है, लेकिन अगले दो दिन में अच्छी बारिश होने के आसार हैं। भोपाल में शनिवार को दोपहर बारिश की तेज बौछारें पड़ी। मौसम विज्ञान के अनुसार, शनिवार को रायसेन में 30 मिमी, रीवा में 19, सतना में 16 तथा मंडला में 5 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने और ओडिशा एवं छत्तीसगढ़ होते हुए आगे बढ़ने से सोमवार से प्रदेश में अच्छी बारिश होने के आसर हैं। इस दौरान पश्चिमी मध्यप्रदेश में भी झमाझम बारिश की उम्मीद है। मानसून ने एक बार फिर से दस्तक दे दी है।


22 जुलाई से होगी अच्छी बारिश
पिछले 24 घंटों के दौरान भी भोपाल, शहडोल और जबलपुर संभाग में कई स्थानों पर वर्षा हुई है। अगले चौबीस घंटों के दौरान भी प्रदेश में अनेक स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है। इस बीच भोपाल का अधिकतम तापमान रविवार को दो डिग्री गिर कर 32.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। रात में यह तापमान 23.6 रहा।

 

rain

बारिश के कारण दो की मौत
मध्यप्रदेश के सागर जिले में शनिवार को बिजली गिरने से दो आदिवासियों की मौत हो गई। जबकि रायसेन जिले में शुक्रवार को बिजली गिरने से महिला की मौत हो गई थी। हालांकि प्रदेश के अन्य हिस्सों में अब भी बारिश का दौर थमा हुआ है, जिससे उमस और गर्मी दोनों का असर बढ़ गया है।

कई जिलों में जोरदार बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार, आन वाले 48 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, रायसेन, भोपाल, सीहोर और ग्वालियर समेत कई जिलों में तेज बारिश हो सकती है। बताया जा रहा है प्रदेश के 26 जिलों में जोरदार बारिश की संभावना है जबकि बाकि जिलों में हल्की बारिश के आसार हैं।

 

rain

भोपाल में 13 दिन बाद हुई बारिश
भापाल में 13 दिन बाद शुक्रवार को जोरदार बारिश हुई। शनिवार दोपहर में भी राजधानी में जमकर बारिश हुई। राजधानी में लगातार 13 दिन के बाद शुक्रवार को दोपहर बाद गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश हुई थी। इससे भोपाल वासियों को तेज गर्मी और उमस से राहत मिली थी। प्रदेश के अन्य हिस्सों में बारिश नहीं होने से आम लोग के साथ-साथ किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बारिश नहीं होने के कारण खेतों की जुताई नहीं हो पा रही है। बारिश के मौसम में धान की खेती होती है और इसके लिए पर्याप्त बारिश की आवश्यकता होती है।