स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

गौ—माता की पूजा कर सुरक्षा का संकल्प लेगी कमलनाथ सरकार

Harish Divekar

Publish: Nov 12, 2019 19:19 PM | Updated: Nov 12, 2019 19:19 PM

Bhopal

सरकार बनने के बाद से सॉफ्ट हिंदुत्व के रास्ते पर

सरकार में आते ही रामवन गमन पथ और गौशाला मुददे को प्राथमिकता

15 दिसंबर तक बनकर तैयार हो जाएंगी गौशाला

भाजपा जहां पूरे देश में अयोध्या में राम मंदिर के नाम पर सॉफ्ट हिंदुत्व का फायदा लेने की तैयारी कर रही है। वहीं मध्यप्रदेश में कांग्रेस की कमलनाथ सरकार अपने पार्टी एजेंडे के साथ—साथ सॉफ्ट हिंदुत्व के रास्ते पर चल रही है। यही वजह है कि सरकार में आते ही रामवन गमन पथ और गौशाला मुददे को प्राथमिकता को रखते हुए काम किया जा रहा है।
प्रदेश में बन रही एक हजार गौ—शाला का काम पूरा होने के बाद कमलनाथ सरकार के मंत्री इसके लोकार्पण में गौ—माता की पूजा कर उनकी सुरक्षा का संकल्प लेंगे। मुख्यमंत्री कमलनाथ का मानना है कि धर्म की राजनीति का साधन नहीं बनाना चाहिए।

[MORE_ADVERTISE1]

यही वजह है कि वे सॉफ्ट हिंदुत्व के रास्ते पर चलकर कांग्रेस की छवि को बदलने में लगे हुए हैं। कमलनाथ सरकार के इस कदम से भाजपा के सॉफ्ट हिंदुत्व का मुददा प्रदेश में ठंडा होता दिख रहा है।
कमलनाथ सरकार ने अब खुद को सबसे बड़ा गौभक्त साबित करने की मुहिम शुरू कर दी है।

15 दिसंबर तक गौशाला बनकर तैयार
सरकार ने विधान सभा चुनाव में अपने वचन पत्र में गौशाला और गाय संरक्षण का वादा किया था। सत्ता में आने के बाद सरकार ने पहले चरण में प्रदेश में एक हजार गौशाला बनाने का लक्ष्य रखा था। अपनी योजना के मुताबिक 15 दिसंबर तक गौशाला बनकर तैयार हो जाएंगी। उसके बाद इनके लोकार्पण का सिलसिला शुरू होगा। तय कार्यक्रम के मुताबिक जिला स्तर पर कलेक्टर और जनप्रतिनिधि इन गौशालाओं का लोकार्पण करेंगे।

[MORE_ADVERTISE2]

अगरे चरण में 2 हज़ार गौ-शाला
अगले चरण में दो हजार गौशालाएं बनायी जाएंगी। इन गौशालाओं में गायों को शिफ्ट करने से पहले जनप्रतिनिधि उनकी पूजा करेंगे। हर गाय के रखरखाव के लिए सरकार रोज के बीस रुपए देगी। लोकार्पण कार्यक्रम में स्थानीय लोगों को भी शामिल किया जाएगा। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने स्थानीय निकाय अफसरों को चेतावनी दी थी कि सड़कों पर पशुधन आवारा घूमता नहीं दिखना चाहिए. सड़कों पर घूमने वाली गायों को बचाने के लिए गौशाला बनाने का एलान किया था.सरकार का दावा है कि अगले एक महीन में प्रदेश में एक हजार गौशालाएं बनकर तैयार होंगी.

[MORE_ADVERTISE3]