स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

आपके शहर में इस दिन से शुरू होगी तेज ठंड! जानिये अभी कितने दिन और करना होगा इंतजार...

Deepesh Tiwari

Publish: Nov 11, 2019 17:31 PM | Updated: Nov 11, 2019 17:37 PM

Bhopal

तीन डिग्री गिरने के बाद अब फिर तापमान के उठने की संभावना...

भोपाल/रायसेन। सर्दियों के दिनों की शुरुआत तकरीबन हो चुकी है,ऐसे में जहां हवाओं के कारण राजधानी में बीती तीन रातों से धीरे-धीरे गिर रहे पारे ने रविवार को ढाई डिग्री का गोता लगाया। वहीं प्रदेश के कुछ जिलों में कोहरे के बीच तापमान में कमी आई है।

वहीं सोमवार की दोपहर में तापमान में कुछ बढ़ौतरी महसूस की गई। जबकि इससे राजधानी भोपाल का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री से नीचे पहुंच गया। यह सीजन का सबसे कम तापमान रहा। वहीं रायसेन में रविवार को सुबह कोहरा छाया रहा जबकि दोपहर के समय जिला मुख्सालय पर आसमान पर हल्के भूरे रंग के बादल छाए रहे। ऐसे में रायसेन जिले में 24 घंटे में अधिकतम तापमान में 2.2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। इससे लोगों को ठंड का अहसास हुआ।

[MORE_ADVERTISE1]आपके शहर में इस दिन से शुरू होगी तेज ठंड! जानिये अभी कितने दिन और करना होगा इंतजार...[MORE_ADVERTISE2]

ठंड के संबंध में मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि हिमालय क्षेत्र में बर्फबारी हो रही है। भोपाल में शनिवार को न्यूनतम तापमान 19 डिग्री था, जो 2.6 डिग्री गिरावट के साथ रविवार को 16.8 डिग्री पर पहुंच गया। अभी ये सामान्य से 1.7 डिग्री अधिक है। सुबह धुंध रही, जिससे दृश्यता दो से चार किमी दर्ज हुई। धूप खिली लेकिन दोपहर तीन बजे के बाद सर्द हवाओं के झोंकों आ गए। अधिकतम तापमान शनिवार की तुलना में एक डिग्री कम होकर 28.4 डिग्री दर्ज किया गया।

MUST READ : मौसम की खास खबर- mausam samachar/news with latest updates

वहीं रायसेन में सुबह के समय ऐतिहासिक किला व सीतातलाई की पहाड़ी व कई हिस्सों में कोहरा छाया रहा। इसके बाद शनिवार को दोपहर के समय बादल छाए रहे। तापमान का पारा गिरने से शनिवार की शाम के समय लोगों को ठंड का अहसास हुआ। मौसम विशेषज्ञ डॉ. एसएस तोमर के मुताबिक मौसम में बदलाव दिखने लगा है। संभावना है कि अगले सप्ताहभर तापमान में तेजी से गिरावट ठंड बढऩे लगेगी।

[MORE_ADVERTISE3]आपके शहर में इस दिन से शुरू होगी तेज ठंड! जानिये अभी कितने दिन और करना होगा इंतजार...

सिस्टम का असर हुआ कम
मौसम विशेषज्ञ अजय शुक्ला ने बताया कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम का प्रभाव अब कुछ कम हुआ है। उत्तर-पूर्वी हवाएं भी चल रही हैं। एक और विक्षोभ आ रहा है, इसके गुजरने के दो से तीन दिन बाद ही पता चल सकेगा कि सर्दी पर उसका क्या असर पड़ेगा।

ऐसे समझें आने वाले दिनों का मौसम...
मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो दिनों तक पूरे मध्यप्रदेश के सभी जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा। वहीं राजधानी में अभी कुछ दिनों में ठंड बढ़ने की बजाय तापमान में कुछ बढ़ौतरी दर्ज की जा सकती है।

: जानकारों की मानें तो 11 नवंबर को धुंध के बीच न्यूनतम तापमान 17 डिग्री के आसपास व अधिकतम तापमान 29 डिग्री के आसपास जा सकता है।

: जबकि इसके अगले ही दिन यानि 12 नवम्बर, मंगलवार को सुबह शाम की धुंध के बीच न्यूनतम तापमान के साथ साथ अधिकतम तापमान में भी करीब 1 डिग्री की बढ़ौतरी संभव है।

: वहीं 13 नवम्बर को भी मौसम मंगलवार यानि 12 नवम्बर 2019 के आसपास ही रहेगा।

: जिसके बाद से न्यूनतम तापमान में वृद्धि का दौर शुरू हो सकता है। यानि 14 नवम्बर व 15 नवंबर 2019 को भी सुबह शाम की धुंध के बीच न्यूनतम तापमान में लगातार 1—1 डिग्री की वृद्धि होने की संभावना है।

: वहीं इसके बाद 16 व 17 नवंबर यानि शनिवार व रविवार को मौसम शुक्रवार यानि 15 नवम्बर जैसा ही रहेगा। इस दौरान वातावरण में सुबह और शाम के समय धुंध भी देखी जा सकेगी।


जानिये कब से ठंड पकड़ेगी जोर...
इस बार यानि वर्ष 2019 में जून से लेकर नवंबर तक बारिश का दौर चल रहा है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मध्यप्रदेश के कई जिलों में इसी सप्ताह से तो राजधानी भोपाल में 18-20 नवंबर से ठंड जोर पकडऩे लगेगी।

मार्च तक भी बनी रह सकती है ठंड
मौसम के बदलते मिजाज को देखते हुए जानकारों का ये भी मानना है कि इस बार ठंड ने अक्टूबर के बजाय नवंबर के दूसरे सप्ताह से असर दिखाना शुरू किया है। ऐसे में संभावना बन रही कि इस बार ठंड का दौर मार्च तक बना रह सकता है। इसका बड़ा कारण बारिश हो सकता है।