स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

heavy rain alert : बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात, 2 दिन बाद होगी 'आफत की बारिश'

Faiz Mubarak

Publish: Aug 19, 2019 17:42 PM | Updated: Aug 19, 2019 17:42 PM

Bhopal

deep depression bay of bengal : बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात, 2 दिन बाद होगी 'आफत की बारिश'


भोपालः मध्य प्रदेश में मानसून सीज़न में इस बार रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई। प्रदेश में बीते साल के मुकाबले अबतक 20 फीसदी से अधिक बारिश हो चुकी है। हालात ये हैं कि, प्रदेश का बहित बड़ा हिस्सा बाढ़ और भारी बारिश से ग्रस्त हो चुका है। लेकिन, मौसम विभाग की ओर से अभी किसी तरह की राहत के संकेत नहीं हैं। विभाग के मुताबिक, मानसून एक बार फिर प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश का सिलसिला शुरु कर सकता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- पीएम मोदी को इनसे मिली देश सेवा की प्रेरणा और नई ऊर्जा, जानिए कौन है वो शख्स

बंगाल की खाड़ी में सक्रीय हो रहा एक और सिस्टम

मौसम विभाग के मुताबिक 19 अगस्त यानी आज से बंगाल की खाड़ी में एक और सिस्टम सक्रिय हो रहा है। इसके असर से 21 अगस्त की सुबह से राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई इलाकों में दिखाई दे सकता है। यानी सोमवार को ज्यादातर इलाकों में सुक्ष्म और हल्की बूंदाबांदी वाला मौसम एक बार फिर भारी और अति भारी बारिश की चपेट में आ सकता है। आगामी सिस्टम के कारण बारिश का सिलसिला 25-26 अगस्त तक जारी रहने की संभावना है। फिलहाल, प्रदेश के कई जिलों में अभी भी गरज चमक के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

 

पढ़ें ये खास खबर- Lucky Body moles : दुनियाभर में 25 लाख लोगों में किसी एक व्यक्ति के होता इस खास स्थान पर तिल, होते हैं बेहद भाग्यशाली


इन इलाकों के लिए चेतावनी जारी

प्रदेश के रीवा, सतमा, सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर, डिंडोरी, उमरिया, शहडोल, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, दतिया, ग्वालियर, शिवपुर, अशोकनगर, गुना जिले के अनेक स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। जबकि, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, कटनी, पन्ना, सागर, टीकमगढ़, सीहोर, होशंगाबाद, बैतूल, उज्जैन, देवास, इंदौर, धार, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, बुरहानपुर, भोपाल, नीमच, मंदसौर, रतलाम, शाजापुर, आगर, दमोह, छतरपुर, खंडवा, खरगौन, हरदा, रायसेन, विदिशा, राजगढ़ के कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की चेावनी जारी की गई है।

 

पढ़ें ये खास खबर- smoking treatement : धूम्रपान छुड़ाने में बेहद कारगर हैं ये घरेलू चीजें, पहले इस्तेमाल से ही हो जाएगा चमत्कार


ऐसा रहा आज का मौसम

सोमवार सुबह से बंगाल की खाड़ी में लो-प्रेशर बनने लगा है, जो सोमवार रात तक पूरी तरह सक्रीय होने का अनुमान है। इससे 20-21 अगस्त से मध्यम से तेज बारिश हो सकती है। इधर, बारिश में कमी आने से तापमान भी बढ़ा है। अधिकतम तापमान में 1.2 डिग्री का उछाल आया। 30 डिग्री सेल्सियस पर सोमवार को अधिकतम तापमान पहुंच गया, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रहा। वहीं न्यनूतम तापमान 23.2 डिग्री दर्ज किया गया।