स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Heavy Rain Alert 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए किस जिले में है सबसे ठंडा मौसम

Manish Geete

Publish: Sep 22, 2019 17:28 PM | Updated: Sep 25, 2019 15:36 PM

Bhopal

मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर थमने के बाद एक बार फिर भारी बारिश का अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विभाग ने प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी ( heavy rain alert ) देते हुए यलो अलर्ट ( yellow alert ) जारी किया है।


भोपाल। मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर थमने के बाद एक बार फिर भारी बारिश का अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विभाग ने प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी ( heavy rain alert ) देते हुए यलो अलर्ट ( yellow alert ) जारी किया है। पिछले तीन दिनों से जारी अलर्ट के बाद बुधवार को कई जिलों में बारिश का दौर जारी है।

 

मध्यप्रदेश के कई जिलों में आफत की बारिश के बाद कुछ दिनों से राहत महसूस कर रहे 15 जिलों के लिए मौसम विभाग ( India Meteorological Department ) ने फिर यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ( imd ) के भोपाल स्थित मौसम केंद्र के मुताबिक प्रदेश के आगर-मालवा, गुना, अशोकनगर, दमोह, मंदसौर, नीमच, पन्ना, राजगढ़, रतलाम, रीवा, सागर, सतना, सीधी, सिंगरौली और उज्जैन जिले में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने यह अलर्ट मौसम की स्थिति को देखते हुए 23 सितंबर की सुबह तक के लिए जारी किया था। इसके बाद मौसम विभाग ने फिर एक अलर्ट जारी कर 10 जिलों के लिए चेतावनी जारी की है। यहां भी यलो अलर्ट जारी किया गया है। इसमे प्रदेश के बैतूल, छतरपुर, हरदा, होशंगाबाद, खंडवा, खरगौन, रायसेन, रीवा, सतना, सिंगरौली जिले शामिल हैं।

 

weather.jpg

कहां कितना तापमान
-भोपाल में 25 सितंबर को अधिकतम तापमान 30 डिग्री हो गया है, जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री बना हुआ है। 30 सितंबर तक न्यूनतम तापमान 22 डिग्री हो जाएगा। जबकि बारिश का दौर बना रहेगा।
-इंदौर में न्यूनतम तापमान 23 डिग्री बना हुआ है, जबकि 30 सितंबर तक एक डिग्री कमी का अनुमान है। जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री है, जो दो डिग्री तक बढ़ सकता है। यहां पर भी रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है।
-जबलपुर में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री पर है, जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री पर है। इसके एक डिग्री की कमी का अनुमान है। जबकि रुक-रुककर हो रही बारिश के कारण तापमान में दो डिग्री की घट-बढ़ संभव है।
-ग्वालियर में बारिश के कारण तापमान में काफी गिरावट आई है। अधिकतम तापमान 28 डिग्री पर पहुंच गया है, जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री पर है। 30 सितंबर तक अधिकतम तापमान में 4 डिग्री की बढ़ोतरी का अनुमान है।

weather.jpg

कहां कितनी बारिश
मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले में 14, खरगौन, बैतूल में 7, गुढ़, टीकमगढ़, लहार, भीकनगांव और पंधाना में 6-6 सेमी बारिश दर्ज की गई।

प्रदेश के बाकी जिलों में बौछारें
मौसम विभाग ने बताया है कि 15 जिलों में भारी बारिश के अलावा शेष जिलों में बारिश, या गरज-चमक के साथ बौछारें हो सकती हैं।

 

 

 

वैष्णोदेवी में तापमान गिरा
नवरात्रि के मौके पर मध्यप्रदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु वैष्णोदेवी यात्रा पर जाने वाले हैं। उनके लिए यह अच्छी खबर है कि वहां के तापमान में कमी आई है। कटरा का तापमान 23.6 डिग्री पर है, वहीं त्रिकुट पर्वत पर तापमान तापमान 16 डिग्री के करीब पहुंच गया है। जम्मू का तापमान भी 26 डिग्री पर पहुंच गया है। यहां फिलहाल बादलों का डेरा है। आंशिक बूंदाबादी भी संभव है।

चार धाम में भी घने बादल छाए
उत्तराखंड में हरिद्वार के बाद ऋषिकेश, रुद्रप्रयाग, जोशीमठ, बद्रीनाथ, हेमकुंड साहिब, केदारनाथ, टिहरी, उत्तरकाशी, गंगोत्री, मसूरी में घने बादल छाए हुए हैं। जबकि कुछ स्थानों पर हल्की बारिश भी चल रही है।