स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

डायबिटीज़ को कंट्रोल रखना चाहते हैं तो जरूर खाएं ये पत्ता, जानिए इसके फायदे

Astha Awasthi

Publish: Nov 12, 2019 16:38 PM | Updated: Nov 12, 2019 16:38 PM

Bhopal

जानिए क्या हैं इसके फायदे.....

भोपाल। डायबिटीज़ होने पर हमें खाने-पीने में बहुत से परहेज़ करने पड़ते हैं। डायबिटीज़ में सबसे बड़ी परेशानी ये होती है कि एक बार अगर ये बीमारी हो जाए तो इससे छुटकारा पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। मौजूदा समय में ये बीमारी बहुत ही तेज़ी से बढ़ रही है और चौंकाने वाली बात ये है कि ये बीमारी सिर्फ बुजुर्गों में ही नहीं, बल्कि युवाओं में भी देखी जा रही है। जब भी किसी व्यक्ति को डायबिटीज़ होती है, उसे आए दिन लोगों से सलाह मिलनी शुरू हो जाती है कि क्या करें और क्या ना करें, क्या खाएं और क्या ना खाएं, वगैरह-वगैरह...

[MORE_ADVERTISE1]5847e936cf3eec2805161130346fb39b.jpg[MORE_ADVERTISE2]

अगर आप भी डायबिटीज़ की बीमारी से जूझ रहे हैं और अलग-अलग नुस्खे अपनाकर थक चुके हैं तो परेशान ना हों क्योंकि इस बीमारी से छुटकारा पाने का एक बहुत ही कारगर इलाज है जिससे बहुत से लोग आज भी अंजान हैं। ये इलाज हैं शहतूत की पत्तियां, जिसका अगर सही तरीके से इस्तमाल किया जाए तो इस बीमारी को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

[MORE_ADVERTISE3]Diabetes Remission: Weight loss May Control Type 2 Diabetes

इसलिए फायदेमंद हैं शहतूत की पत्तियां

शहतूत की पत्तियां शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में बहुत ही फायदेमंद साबित होती हैं। आपको बता दें कि ज्यादातर लोगों को ये पता है कि शहतूत का इस्तमाल सिर्फ सिल्क बनाने के लिए किया जाता है लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता है कि इसकी पत्ती का इस्तेमाल शुगर के लेवल को कंट्रोल में करने के लिए भी किया जाता है।

ये पत्तियां इसलिए फायदेमंद होती हैं क्योंकि इनमें एकरबोस नाम का एक कम्पोनेंट पाया जाता है जो कि खाना खाने के बाद शरीर में बनने वाले शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। आपको बता दें कि शहतूत की पत्तियां ना सिर्फ शुगर के लेवल को कंट्रोल करती हैं बल्कि ये कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी मेंटेन करने में मदद करती हैं। इनका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर इस बारे में संपर्क कर लें।