स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

गुरु नानक देव जी के 550वें जयंती पर मोमबत्तियां जलाकर की विश्व शांति की प्रार्थना

KRISHNAKANT SHUKLA

Publish: Nov 12, 2019 14:48 PM | Updated: Nov 12, 2019 14:48 PM

Bhopal

प्रकास पर्व - एकता और सद्भावना का प्रतीक

भोपाल/ मध्यप्रदेश सर्व धर्म सदभावना मंच ने गुरु नानक देव के 550 वें जयंती के प्रकाश पर्व पर प्रदेशवासियों को बधाई व शुभकामनाएं दी। सिख समाज के लोगों ने गुरु नानक टेकरी ईदगाह हिल्स स्थित ऐतिहासिक गुरद्वारा, जहां गुरुनानक देव जी आये थे। उनके चरण पादुका स्थल पर मोमबत्तियां जलकर विश्व शांति की प्रार्थना और अरदास की। इस अवसर पर सभी धर्मों के प्रमुखों ने सिख धर्म अवलंबियों को गुरुनानक देव जी के प्रकाश पर्व पर शुभकामनाएं देते हुये, देशवासियों की सुख समृद्धि एवं खुशहाली की कामना की है।

[MORE_ADVERTISE1]206.jpg[MORE_ADVERTISE2]

एकता और सद्भावना के प्रतीक

हाजी इमरान ने सिख समाज को बधाई देते हुए कहा कि सिख समाज और उनकी सेवाओं को दरकिनार नहीं किया जा सकता। गुरु नानक देव पूरी दुनिया के लिए एकता और सद्भावना के प्रतीक है। हमे गर्व है कि हमने ऐसे मुल्क़ में जन्म लिया जहां ऐसे बुजर्गों का वास था और इन बुजर्गों ने जो एक दूसरे को जोड़ने की मिसालें क़ायम की उसी का नतीजा है कि हम आज भी सब एक साथ एक दूसरे के सुख-दुख में साथ हैं। गुरु नानक जी के पाक क़दम भोपाल में भी आए और इस शहर की धरती को भी उन्होंने पावन किया। डॉक्टर फ़ादर आनंद मुदुंगल ने कहा कि मध्यप्रदेश सदभावना मंच सभी देश वासियों और भोपाल शहर वासियों को 550 वें प्रकाश पर्व की शुभ कामनाएं।

 

[MORE_ADVERTISE3]205.jpg

पुष्प अर्पित कर जलाये दीप

भन्ते सागर जी ने बधाई देते हुए कहा कि आपसी एकता भाई चारे अमन शांति सदभावना के इस पर्व की सभी सिख समाज को बधाई देते है वही फ़ादर आन्नद दुवारा गुरु ग्रंथ साहिब पे पुष्प अर्पित किए एवं सदभावना का दीप जलाया। हाजी मोहम्मद इमरान, डॉक्टर फ़ादर आन्नद मुदुंगल, भन्ते सागर जी, मुजाहिद मोहम्मद खान, मुफ़्ती मोहम्मद राफे, हनीफ़ अय्यूबी, ने सिख समाज के दिलीप सिंह, गुरु चरण सिंह अरोरा को शाल और गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया।

 

ऐसे थे गुरु नानक देव, बचपन का अद्भूत प्रसंग

प्रकाश पर्व पर दी बधाई

गुरु नानक देव जी के 550 वें प्रकाश पर्व के मौके पर सिख समाज के लोगों ने ईदगाह हिल्स स्थित गुरुद्वारा पहुंचकर लोगों को प्रकाश पर्व की बधाई दी। इस मौके पर सदभावना मंच के सदस्य और पदाधाकारी, श्रद्धालु भक्त उपस्थित रहे। महा सचिव हाजी मोहम्मद इमरान हारून कार्यकारणी अध्यक्ष डॉक्टर फ़ादर आनंद मुदुंगल, गुरु चरण सिंह अरोड़ा, ज्ञानी दिलीप सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष भन्ते सागर , मनोज जैन,लज्जा शंकर हरदेनिय, डेनियल रिचर्ड,पंडित , भन्ते राहुल विशेष तौर पर उपस्थित रहे।