स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

असफलताओं का करते रहते हैं सामना, आज ही जान लें चाणक्य के ये Success मंत्र, सफलता चूमेगी कदम

Faiz Mubarak

Publish: Nov 12, 2019 13:19 PM | Updated: Nov 12, 2019 13:21 PM

Bhopal

व्यक्ति के जीवन में कई बार उतार चढ़ाव आते रहते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं, जो जीतोड़ मेहनत तो करते हैं, बावजूद इसके असफलता ही उनके हाथ आती है। ऐसे लोगों को चाणक्य द्वारा बताए कुछ खास सक्सेस मंत्रों को अपने जीवन में उतारना चाहिए।

भोपाल/ कॉम्पिटीशन के इस दौर में कड़ी मेहनत के बाद भी जीवन में सफल हो पाना हर व्यक्ति के लिए संभव नहीं होता। हर व्यक्ति के जीवन में कई बार उतार चढ़ाव आते रहते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं, जो अपने कारोबार को लेकर जीतोड़ मेहनत करते हैं, बावजूद इसके असफलता ही उनके हाथ आती है। ऐसे लोगों को चाणक्य द्वारा बताए कुछ खास सक्सेस मंत्रों को अपने जीवन में उतारना चाहिए। ये नीतियां आपको समय और परिस्थिति से लड़ने की क्षमता तो देते हैं। साथ ही, समय पर आई समस्या का बेहतर निराकरण करने का मार्ग भी प्रदान करते हैं। अगर आप भी जीवन में सफल होने की इच्छा रखते हैं, तो चाणक्य नीति में बताई गई ये बातें आपके लक्ष्य प्राप्ति में मील का पत्थर साित होगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- हर उम्र में आपका पाचन तंत्र रहेगा मजबूत, बस इन बातों को ना करें नज़रअंदाज


लक्ष्य प्राप्ति में काम आएंगे चाणक्य नीति के ये 6 मंत्र


-समय की परख जरूरी

चाणक्य के अनुसार, वही व्यक्ति सफलता पा सकता है जिसे इस सवाल का जवाब पता हो कि, समय कैसा चल रहा है। समझदार व्यक्ति जानता है कि वर्तमान समय कैसा चल रहा है। अभी सुख के दिन हैं या दुख के। अगर सुख के दिन हैं तो अच्छे कार्य करते रहें और अगर दुख के दिन हैं, तो अच्छे कामों के साथ धैर्य बनाए रखने की कितनी आवश्यक्ता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- रेलवे देने जा रही है बड़ी सौगात, जल्द लागू होने वाले हैं रिजर्वेशन के नए नियम


-खुद की शक्ति और क्षमताओं को परखें

सफल व्यक्ति हमेशा अपनी ताकत का ज्ञान रखता है। वो कभी भी अपनी क्षमता से आगे का नहीं सोचता। किसी भी कार्य को करने से पहले अपनी क्षमताओं का स्तर उस कार्य के अनुसार करता है, फिर उस कार्य का फैसला लेता है। हमें मालूम होना चाहिए कि हम क्या कर सकते हैं। हमें वही काम करना चाहिये, जिसे कर लेने का हमें यकीन हो। अगर क्षमता से ज्यादा काम हाथ में लेंगे तो निश्चिंत ही असफलता हाथ आएगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- गुणों की खान कही जाती है ये चीज, इस तरह खाने से मिलती है स्वस्थ और सुंदर संतान


-अपने मित्रों और दुश्मनों में अंतर समझें

हमें मालूम होना चाहिए कि हमारे सच्चे मित्र कौन हैं और कौन कपटी है। यूं कह लें मित्रों के वेश में शत्रु कौन-कौन है। मित्रों के वेश में छिपे शत्रु का पहचाना बहुत जरूरी है। साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि सच्चे मित्र कौन हैं, क्योंकि सच्चे मित्रों की मदद लेने पर ही सफलता मिल सकती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- मरने के बाद इसलिए कराया जाता है मृत्युभोज, सच्चाई जानकर हैरान रह जाएंगे आप


-आप किसके अधीन हैं

हमें अपने कंपनी में काम करते हुए वहां की जरुरत को भी ध्यान में रखना चाहिए। साथ ही इस बात पर भी गौर चाहिए कि हमारा प्रबंधक, कंपनी, संस्थान या बॉस हमसे क्या चाहता है। हमने वो काम करना चाहिये जिससे संस्थान को लाभ मिलता हो।

 

पढ़ें ये खास खबर- क्या आपको भी सपने में इंजेक्शन दिखता है? यहां जाने ऐसे ही कुछ अनसुलझे सपनों का सच


-यह देश कैसा है

यह देश कैसा है से तात्पर्य यह है कि हम जहां काम कर रहे हैं वो जगह कैसा है, वहां के हालात कैसे हैं। कार्यस्थल पर काम करने वाले लोग कैसे हैं। इस बात का ध्यानरखना जरुरी है।

 

पढ़ें ये खास खबर- अमीरों की ये तीन आदतें आपको भी बना देंगी धनवान, कम समय में इस तरह जमा कर सकते हैं ज्यादा रुपये


-अपनी आय और व्यय का ज्ञान जरूरी

व्यक्ति को अपनी आय और व्यय का पता होना चाहिए। जो लोग आय से अधिक खर्च करते हैं, वे परेशानियों में अवश्य फंसते हैं। धन संबंधी सुख पाने के लिए कभी आय से अधिक व्यय नहीं करना चाहिए।

[MORE_ADVERTISE1]