स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

क्या आपको भी है चॉकलेट खाने का शौक, अगर नहीं तो बड़ी गलती कर रहे हैं आप

Faiz Mubarak

Publish: Nov 12, 2019 18:58 PM | Updated: Nov 12, 2019 18:58 PM

Bhopal

रिसर्च, रोजाना एक चॉकलेट खाने वाला व्यक्ति वज़न घटाने से लेकर दिल से संबंधित समस्याओं से भी राहत पा सकता है।

भोपाल/ अब तक आपने चॉकलेट खाने पर बच्चों को माता पिता की डांट खाते हुए ही सुना होगा। ज्यादातर लोग मानते हैं कि, चॉकलेट खाने से दांत खराब हो जाते हैं। इसमें मिठास बढ़ाने के लिये सेक्रीन मिलाया जाता है, जो सेहत के लिए हानिकारक है। लेकिन, ये सब हो सकता है चॉकलेट के अत्याधिक सेवन से। हालांकि, इसके स्वाद के कारण ज्यादातर लोगों को ये पसंद भी होती है। इनमें लड़कियों की फेहरिस्त लड़कों के मुकाबले काफी ज्यादा लंबी होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि चॉकलेट स्वाद के साथ साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

 

वैसे तो ये भी स्पष्ट है कि, किसी भी चीज का अधिक सेवन सेहत को कहीं न कहीं नुकसान ही पहुंचाता है। फिर भले ही वो दवाई क्यों ना हो। इसीलिए, चॉकलेट का नियमित सेवन से सेहत को चौकाने वाले फायदे हो सकते हैं। रोजाना एक चॉकलेट खाने वाला व्यक्ति वज़न घटाने से लेकर दिल से संबंधित समस्याओं से भी राहत पा सकता है। इसलिए, जो लोग अब तक ये सोचते थे कि, चॉकलेट खाने से नुकसान होते हैं, अब से वो भी एक दो दिन में एकआद चॉकलेट खाना शुरु कर दें। जानीमानी हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. सुरभी चौधरी से जानते हैं चॉकलेट खाने के चौकाने वाले फायदों के बारे में...।

 

पढ़ें ये खास खबर- आखिर किसके खाते में जा रही है आपके LPG सिलेंडर की सब्सिडी, ऐसे करें Check


चॉकलेट के नियमित सेवन से होंगे ये फायदे

-तनाव कम करे

डार्क चॉकलेट तनाव दूर करने में सहायक होती है। इसमें पाए जाने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को कंट्रोल करती हैं, जिससे कम होता है। इसमें सेरोटोनिन पाया जाता है, जो कि एक एंटीडिप्रेसन्ट तत्व है।


-दिल रखती है स्वस्थ

चॉकलेट खाने से आप अपना ब्लड प्रेशर संतुलित रख सकते हैं, जिसके चलते हम दिल से संबंधित समस्याओं से दूर रहते हैं। चॉकलेट बॉडी में पाए जाने वाले एलडीएल कोलेस्ट्रॉल जिसे हम बैड कोलेस्ट्रॉल भी कहते हैं, उसे कम करने में मददगार साबित होती है। एक रिसर्च के मुताबिक, डार्क चॉकलेट हार्ट अटैक के खतरे को करीब 50 फीसदी और कॉरनेरी बीमारी के खतरे को 10 फीसदी तक कम कर देती है।

 

-रखती है मूड फ्रेश

चॉकलेट हमारे दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके नियमित सेवन से दिमाग हेल्दी रहता है। क्योंकि इसे खाने से हमें आत्म संतुष्टि भी मिलती है, जिसका असर हमारे पूरे शरीर पर पड़ता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- असफलताओं का करते रहते हैं सामना, आज ही जान लें चाणक्य के ये Success मंत्र, सफलता चूमेगी कदम


-वजन घटाने में सहायक

एक अध्ययन का हवाला देते हुए डॉ. सुरभी चौधरी ने बताया कि, उसमे पाया गया था कि जो वयस्क नियमित रूप से चॉकलेट का सेवन करता है, उनका बॉडी मास इंडेक्स चॉकलेट न खाने वालों की तुलना में कम रहता है।


-बढ़िया एंटी एजर का काम करती है चॉकलेट

चॉकलेट में पाए जाने वाला कोको फ्लैवनॉल एक बेहतरीन एंटी एजर के रूप में काम करता है। वह हमारी बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी नहीं आने देता है। इससे आपकी त्वचा जवां नजर आती है। यही वजह है कि आजकल चॉकलेट बाथ, फेशि‍यल, पैक और वैक्स का इस्तेमाल भी होने लगा है। एक अध्यन के मुताबिक, कोई बुजुर्ग अगर रोजाना हॉट चॉकलेट का एक कप ले तो वो अन्य वृद्ध के मुकाबले मानसिक तौर पर ज्यादा स्वस्थ रहता है। साथ ही, उनकी सोचने की क्षमता भी तेज हो जाती है।


-बच्चा होगा हेल्दी

जो गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के दौरान चॉकलेट खाती हैं उनका बच्चा स्वस्थ और हंसमुख पैदा होता है। सिर्फ इतना ही नहीं, चॉकलेट ना खाने वाली महिलाओं की तुलना में चॉकलेट खाने वाली महिलाओं के बच्चें जीवन में आने वाली किसी भी नई परिस्थिति के सामने ज्यादा निर्भीक पाए जाते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- रेलवे देने जा रही है बड़ी सौगात, जल्द लागू होने वाले हैं रिजर्वेशन के नए नियम


-दर्द भी होता है छूमंतर

चॉकलेट खाने से हमारे शरीर में एंडोफिजिन नाम का हार्मोन एक्टिव हो जाता है, जिससे शरीर के किसी भी अंग में होने वाले दर्द का अहसास कम हो जाता है। इसलिए चॉकलेट को एक तरह की नेचुरल पेनकिलर भी कहा जाने लगा है, जिसे दर्द के दौरान कई चिकित्सक खाने की सलाह देते हैं।


-खांसी में पहुंचाती है राहत

चॉकलेट खांसी में भी बहुत ही फायदेमंद साबित होती है। इसके साथ ही दस्त लगने पर भी चॉकलेट बहुत फायदेमंद होती है।

[MORE_ADVERTISE1]