स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

100 यूनिट बिजली 100 रुपए में, 150 यूनिट तक आएगा 385 रुपए बिल

KRISHNAKANT SHUKLA

Publish: Aug 20, 2019 10:23 AM | Updated: Aug 20, 2019 10:23 AM

Bhopal

cm kamal nath big announcement : 100 unit of electricity in 100 rupees - मध्यप्रदेश में एक रुपए में एक यूनिट बिजली मिलेगी, लेकिन इसका फायदा केवल 100 यूनिट तक ही मिलेगा। इसके बाद 150 यूनिट तक विशेष सब्सिडी की बिजली मिलेगी। इसमें 150 यूनिट का फिक्स बिल 385 रुपए आएगा।

भोपाल. कमलनाथ सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। अब मध्यप्रदेश में एक रुपए में एक यूनिट बिजली मिलेगी, लेकिन इसका फायदा केवल 100 यूनिट तक ही मिलेगा। इसके बाद 150 यूनिट तक विशेष सब्सिडी की बिजली मिलेगी। इसमें 150 यूनिट का फिक्स बिल 385 रुपए आएगा। 151 यूनिट होते ही उपभोक्ता को सामान्य टैरिफ के आधार पर पूरा बिल चुकाना होगा। नई योजना एक सितंबर से लागू होगी।


मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में सोमवार को कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया। जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा और ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने बताया कि सभी शहरी और ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए समान रूप से घरेलू कनेक्शन पर यह टैरिफ लागू किया गया है।

पहले संबल योजना में 56 लाख उपभोक्ताओं को इसका आंशिक फायदा मिल रहा था, लेकिन सरकार के इस नए फैसले से अब 1.21 करोड़ उपभोक्ताओं में से 1.01 करोड़ उपभोक्ता इस दायरे में आएंगे। इससे सरकार पर 770 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ आएगा। प्रियव्रत सिंह ने बताया कि जिलास्तर पर बिजली बिलों के लिए बनी कमेटी को पॉवरफुल किया जाएगा। इसका प्रारूप एक सप्ताह में तैयार होगा।

 

खपत 150 यूनिट तो ही मिलेगा फायदा

योजना में बिजली खपत 150 यूनिट तक होने पर ही फायदा मिलेगा। इसमें 100 यूनिट तक 100 रुपए फिक्स बिल आएगा, लेकिन 101 यूनिट होते ही प्रत्येक अतिरिक्त यूनिट पर 4.95 रुपए प्रति यूनिट की दर और मीटर किराया जोड़कर बिल बनेगा। इसके बाद 151 यूनिट होते ही सामान्य टैरिफ लगेगा। यानी कोई फायदा नहीं मिलेगा।

 

बिजली की बचत करने के उपाय

- LED बल्ब कम बिजली की खपत में ज़्यादा रोशनी देते है और चलते भी ज़्यादा है, एलईडी बल्ब आप ऑनलाइन ख़रीद सकते है या अपने नज़दीकी विद्युत विभाग से भारत सरकार की “उजाला योजना” के माध्यम से सस्ती दरों पर ख़रीद सकते है।


- अपने घर की छत पर आप सौर ऊर्जा से बिजली बनाने का छोटा पावर हाउस ख़ुद ही लगा सकते है, इससे ना सिर्फ़ आप अपनी घर की ज़रूरत की बिजली बना सकते है।


- जब आप कम्प्यूटर का प्रयोग ना का रहे हो, उसे बंद कर दें, रात भर कम्प्यूटर को चालू रख कर ना सोएँ, यदि उसे पूरी तरह से बंद नहीं करते है, तो हाइबर्नेट या स्लीप मोड पर डाल कर सोएँ।


- यदि आप अपने घर के किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का प्रयोग नहीं कर रहे है, तो उसे बंद रखें जैसे लाइट, पंखा, ए॰सी॰, कूलर, गीज़र इत्यादि। इसके अतिरिक्त यदि पावर कॉर्ड, इक्स्टेन्शन और अन्य बिजली के प्लग जिनका प्रयोग नहीं हो रहा हो, उनका स्विच भी बंद रखें।