स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

भिवानी: अमेरिका से लौटी जजपा प्रत्याशी स्वाति यादव ने कांग्रेस और भाजपा उम्मीदवार को दी जनता के मुद्यों पर खुली बहस की चुनौती

Prateek Saini

Publish: Apr 20, 2019 17:44 PM | Updated: Apr 20, 2019 17:44 PM

Bhiwani

जजपा प्रत्याशी ने अमेरिकन प्रणाली को लागू करने की उठाई मांग...

 

(चंडीगढ़,भिवानी): हरियाणा में भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट दिनों-दिन अहम होती जा रही है। यहां जननायक जनता पार्टी द्वारा अमेरिका रिटर्न स्वाति यादव को चुनाव मैदान में उतारा है। जिन्होंने अमेरिका की प्रणाली पर लोकसभा चुनाव की वकालत करते हुए भिवानी के निवर्तमान भाजपा सांसद धर्मबीर और पूर्व सांसद श्रुति चौधरी को विकास के मुद्दे पर खुली बहस की चुनौती दी है।


जजपा ने अभी तक जिन प्रत्याशियों को चुनाव मैदान में उतारा है उन सभी की आयु 40 वर्ष से कम है। स्वाति यादव ने चुनाव प्रचार के पहले एक दिन एक वीडियो जारी करते हुए कहा है कि कोई भी मुकाबला होता है तो उसमें प्रतिद्वंधियों को आमने-सामने लड़वाया जाता है, लेकिन यहां नेता अपने-अपने मैदान में भीड़ इक्कठा करके जनता को अपने साथ जोड़ते हैं। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा चलाई गई सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना में भारतीयों की तरफ से भाग लेने वाली स्वाति यादव ने कहा है कि अमेरिका में जब सांसद का चुनाव होता है तो चुनाव लडऩे वाले प्रतिद्वंधि आपस में जनता से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर सार्वजनिक बहस करते हैं। इसके बाद लोग अपना सांसद चुनते हैं। भारत में भी प्राचीनकाल में शास्तार्थ के माध्यम से चुनाव होता रहा है।

 

स्वाति यादव ने इसी को आधार बनाते हुए निवर्तमान सांसद धर्मबीर और पूर्व सांसद श्रुति चौधरी को भिवानी-महेंद्रगढ़ से जुड़े मुद्दों पर खुली बहस की चुनौती देते हुए कहा है कि सांसद जनता का प्रतिनिधि होता है। उसे जनता के लिए काम करना होता है। यहां चुनाव जाति व धर्म के नाम पर हो रहे हैं। यह पूरी तरह से गलत है। जब तक चुनाव लडऩे वाला प्रत्याशी जनता की मौजूदगी में जनता के मुद्दों पर सार्वजनिक बहस नहीं करता तब तक उसे जनता का प्रतिनिधि बनने का कोई अधिकार नहीं है।