स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

डाइट परिसर में भर रहा सीवर का पानी

Rajeev Goswami

Publish: Oct 16, 2019 12:12 PM | Updated: Oct 15, 2019 23:38 PM

Bhind

कुछ लोगों ने किया नाले पर अतिक्रमण

भिण्ड. बायपास से डाइट के सामने होकर निकले नाले पर स्थानीय लोगों द्वारा अतिक्रमण कर लिए जाने के कारण आसपास के दो दर्जन से अधिक लोगों ने अपने घरों की नालियां बाउंड्रीवाल तोडक़र डाइट परिसर की ओर कर दी हैं। जिससे परिसर में जलभराव की समस्या के चलते नवनिर्मित डीईओ भवन को खतरा पैदा हो गया है। जलभराव की समस्या के चलते 10 हजार से अधिक की बस्ती समस्या से जूझ रही है। एक साल में कई बार लोग सीधे सीएमओ तथा जनसुनवाई में कलेक्टर को भी शिकायत कर चुके हैं लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पाया।

बायपास से निकलकर एक नाला सडक़ के किनारे डाइट परिसर के गेट तक आया है। यहां सामने एक गली से होते हुए यह नाला बंबा में गिरता था। स्थानीय लोगों द्वारा नाले पर अतिक्रमण कर लिए जाने से आसपास के घरों से निकलने वाला डे्रनेज निकल नहीं पा रहा।बाईपास से डाइट तक करीब 300 मीटर सडक़ पानी भरा हुआ है। बीच में कई गहरे गड्डे हो गए है। आए दिन बाइक चालक दुघर्टनाग्रस्त भी हो रहे हैं। डाइट के सामने आने वाले दो दर्जन से अधिक भवन स्वामियों ने जलभराव की समस्या से निपटने के लिए बाउड्रीवाल तोडक़र नालियां डाइट परिसर में डाल दी हैं। जिससे पूरा मैदान तालाब मेंं तब्दील हो गया है। नवनिॢमत डीईओ कार्यालय के चारों ओर पानी भरा हुआ है। लंबे समय से जलभराव के चलते डाइट की बाउंड्रीवाल भी कई जगह से क्षतिग्रस्त हो गई है। डाइट से विद्यावती तिराहे तक कई स्थानों पर नपा ने बजरिया से निकलने

वाला मलबा डलवा दिया है। जिससे कई स्थानों पर तो बीच सडक़ में ही कीचड़ हो गया है। सीवर लाइन डालने के दौरान खुदाई तो कराई गई लेकिन अनुबंध के अनुसार सडक़ का मेटेंनेंस नहीं किया गया। गंदगी के चलते म‘छरों का आतंक भी इस इलाके में सिर चढक़र बोल रहा है।

10 माह से लगा रास्ता बंद का बोर्ड

बीटीआई रोड पर सीवर लाइन डाले जाने के दौरान कंपनी की ओर से दस माह पूर्व बीच सडक़ पर रास्ता बंद हो ने का बोर्ड लगाया गयाथा। काम बंद हो जाने के बाद भी बीच सडक़ पर यह बोर्ड आज भी लगा हुआ है। जिससे फोर व्हीलर वाहनों को रास्ते से निकलना मुश्किल हो रहा है। कई बार बोर्ड हवा में गिर चुका है। इसे दुबारा से खड़ा कर दिया जाता है।

&नाले पर अतिक्रमण और डाइट में नालियों का पानी डालने वालों को नोटिस जारी किए जाएंगे। सडक़ निर्माण का एस्टीमेट बनाया जा रहा है। सडक़ो को ऊंचा उठाकर बनाया जाएगा ताकि जलभराव का निदान हो।

कलावती मिहोलिया अध्यक्ष नपा भिण्ड

&कई लोगों ने बाउंड्रवाल तोडक़र डे्रनेज पानी डाइट परिसर में डालना शुरू कर दिया है। परिसर में पानी भर जाने से परेशानी हो रही है। इस संबंध में नपा और थाना पुलिस को भी लिखा जा चुका है।

एसएस सिकरवार प्राचार्य डाइट भिण्ड