स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

देवनानी ने शिक्षा के लिए ऐसा क्यों कहा

Suresh Jain

Publish: Dec 05, 2019 21:21 PM | Updated: Dec 05, 2019 21:21 PM

Bhilwara

संस्कृति, संस्कार और संविधान आधारित हो शिक्षा
गल्र्स कॉलेज छात्रासंघ कार्यालय उद्घाटन व शपथ ग्रहण समारोह

भीलवाड़ा।
Seth Muralidhar Mansinghka Girls College पूर्व शिक्षा मंत्री एवं अजमेर के विधायक वासुदेव देवनानी ने कहा कि शपथ लेना सरल है, लेकिन उसे निभाना कठिन है। छात्रों को शैक्षणिक वातावरण बनाना होगा। शिक्षा भी संस्कृति, संस्कार और संविधान की होनी चाहिए। हम भारतीय संस्कृति को भूल रहे हैं। परिवार टूट रहे हैं।
Seth Muralidhar Mansinghka Girls College देवनानी गुरुवार को सेठ मुरलीधर मानसिंहका गल्र्स कॉलेज में छात्रासंघ कार्यालय के उद्घाटन एवं शपथ ग्रहण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हर बात को भगवाकरण से जोड़ा जा रहा है, जबकि भगवा का अर्थ त्याग और समर्पण है। प्रदेश में बलात्कार व छेड़खानी की घटनाएं समाचार पत्रों में पढ़कर मन दुखी होता है। यह शासन की ड्यूटी है कि इस तरह की घटनाओं को रोके। इसके लिए समाज व परिवार को भी आगे आना होगा। छात्राएं समाज में परिवर्तन ला सकती हैं।शिक्षा को राजनीति से अलग रखेंदेवनानी ने कहा कि शिक्षा को राजनीति से अलग रखना चाहिए। वर्तमान सरकार पिछली सरकार के अच्छे कामों को समाप्त करने की सोच रही, जो गलत है। सरकार को महाराणा प्रताप की महानता भी रास नहीं आई। प्रदेश के शिक्षा मंत्री को जौहर और सतीप्रथा में भी फर्क नजर नहीं आता। उन्होंने सती प्रथा के विरोध के साथ-साथ जौहर वाला चित्र भी हटा दिया है। हल्दीघाटी के इतिहास से भी छेड़छाड़ की गई है।ये थे उपस्थित

समारोह की अध्यक्षता भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मीनारायण डाड ने की। भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य रूपलाल जाट, सांसद प्रतिनिधि राजकुमार आंचलिया, भाजपा जिला महामंत्री प्रशांत मेवाड़ा, जिला मंत्री नंदलाल गुर्जर, विवेकानंद केन्द्र के भगवान सिंह, पार्षद मंजू पोखरना उपस्थित थे।
सांसद कोटे से पांच लाखप्राचार्य डॉ. राकेश शर्मा ने देवनानी से कॉलेज के विकास के लिए डीएमएफटी में स्वीकृत एक करोड़ रुपए निरस्त होने पर पुन: दिलाने की मांग की। सांसद प्रतिनिधि आंचलिया ने सांसद सुभाष बहेडिय़ा के कोष से कॉलेज विकास के लिए पांच लाख रुपए देने की घोषणा की। छात्रासंघ अध्यक्ष सीमा जांगिड़, उपाध्यक्ष रिया जीनगर, महासचिव हेमलता हरिजन, संयुक्त सचिव गट्टूकंवर शक्तावत को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। उनके अभिभावकों का भी सम्मान किया गया।

[MORE_ADVERTISE1]